जानिए मौसम का हाल, कहाँ होगी बर्फबारी, कहाँ बारिश के आसार?

0
13
LATEST UTTARAKHAND WEATHER NEWS
LATEST UTTARAKHAND WEATHER NEWS

DEVBHOOMI NEWS DESK: आज यानि सोमवार से मौसम विभाग ने उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी को लेकर पूर्वानुमान जारी (LATEST UTTARAKHAND WEATHER NEWS) किया है। राज्य के 5 जिलों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से बारिश-बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बिजली चमकने और ओलावृष्टि के साथ भारी बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा इन जिलों के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश होने के भी आसार हैं।

LATEST UTTARAKHAND WEATHER NEWS
LATEST UTTARAKHAND WEATHER NEWS
LATEST UTTARAKHAND WEATHER NEWS:बर्फबारी से तापमान में कोई गिरावट नहीं 

बता दें कि इस साल फरवरी के शुरुआत में साल की पहली और पांच फरवरी को राज्य में सीजन की दूसरी बार बर्फबारी हुई थी। बीते रविवार को चारों धामों समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई थी। इसके साथ ही पर्वतीय जिलों में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ साल की तीसरी बर्फबारी दर्ज की गई। बता दें कि इस बर्फबारी से मैदानों के तापमान पर कुछ खास असर पड़ता नहीं दिखाई दे रहा है। राज्य के निचले इलाकों में तापमान में किसी भी तरह की गिरावट दर्ज नहीं की गई।(LATEST UTTARAKHAND WEATHER NEWS)

LATEST UTTARAKHAND WEATHER NEWS
LATEST UTTARAKHAND WEATHER NEWS

जानिए क्या होता है मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट?

आपने अक्सर सुन होगा कि आज मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आइए जानते हैं कि ऑरेंज अलर्ट का मतलब क्या होता है? इस का अर्थ होता है कि किसी क्षेत्र में मौसम खराब हो चुका है और ऐसी परिस्थिति में आपको सिर्फ मौसम की गतिविधियों पर नजर बनाकर नहीं रखनी है, बल्कि बाहर जाने से भी बचना चाहिए और अगर जाना जरूरी हो तो अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। (LATEST UTTARAKHAND WEATHER NEWS)

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज