पर्यावरण की फिक्र… इस पर्वत पर लगाए पौधे, जल संरक्षण को बनाए छोटे-छोटे गड्ढ़े

0
389
uttarakhand news
uttarakhand news

उत्तरकाशी (विनीत कंसवाल): वनाग्नि रोकथाम के लिए वरूणावत पर स्वयंसेवियों ने पौधरोपण के साथ पिरूल इकठ्ठा कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। आज गंगा विश्व धरोहर मंच की पहल पर हिमालय प्लांट बैंक श्याम स्मृति वन में पौधरोपण किया गया व वरूणावत पर जाकर चीड़ की पत्तियों को इकठ्ठा कर जमीन में आग नियंत्रण के लिए पानी संग्रहण को छोटे-छोटे गड्ढ़े भी खोदे गए। इस अवसर संस्कृत महाविद्यालय व पीजी कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना व गंगा क्लब के स्वयंसेवियों के साथ संवाद भी किया गया। अपनी राय देते हुए वक्ताओं ने कहा कि वनों में आग लगने से वनस्पतियों के साथ-साथ वन्य जीवों को भी नुकसान होता है। कई दुर्लभ प्राणि इस आग में झुलस कर दम तोड़ देते हैं। इनमें जमीन पर रेंगने वाले छोटे जीवों तथा पक्षियों की संख्या अधिक होती है। वनाग्नि के कारण आसपास के सम्पूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र और पर्यावरण पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

इसलिये इसकी रोकथाम के लिये व्यापक स्तर पर सामुदायिक भागीदारी के साथ स्थानीय लोगों तथा वन विभाग के बीच सामंजस्य, प्रकृति और पर्यावरण के प्रति लोगों में व्यापक स्तर पर जागरुकता फैलाए जाने की आवश्यकता है। वनाग्नि को तेजी से बढ़ने में चीड़ की पत्तियाँ मददगार होती हैं, ऐसे स्थानों पर चीड़ के पेड़ों के स्थान पर अन्य पेड़ों को महत्त्व देना चाहिए। चीड़ के पेड़ से निकलने वाले लीसा के सम्पर्क में आने से आग विकराल रूप धारण कर लेती है।

devbhoomi
devbhoomi
uttarakhand news
uttarakhand news

कई बार अधिक लीसा दोहन करने के लिये पेड़ों पर गहरा घाव कर दिया जाता है। लीसा के अत्यधिक ज्वलनशील होने की वजह से आसपास के पेड़ों को वनाग्नि के दौरान बड़े पैमाने पर नुकसान होता है। इस अवसर पर प्रताप पोखरियाल पर्यावरण प्रेमी, संस्कृत महाविद्यालय के एन एस एस अधिकारी डॉ द्वारिका नौटियाल, गंगा विश्व धरोहर मंच के संयोजक डॉ शम्भू प्रसाद नौटियाल, गंगा क्लब के सदस्य रोहित, गोरव, अनीषा, आलोक, अजय, चन्द्रप्रिया,अपृर्ति, खुशी, संतोषी, एन एस एस स्वयंसेवी प्रवेश, नरेश, आशुतोष, दिलीप, अरविंद, जितेंन्द्र आदि उपस्थित थे।