वाराणसी में NIA ने किया संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, ISIS के इशारे पर बना रहा था “ब्लैक पाउडर”

0
331
varanasi

Varanasi से आईएसआईएस (ISIS) का सदस्य गिरफ्तार, त्योहार पर प्रदेश दहलाने को था तैयार

दीपावली के पर्व पर उत्तर प्रदेश को दहलाने की योजना का इनपुट मिलते ही बीते कई दिनों से सक्रिय NIA को एक बड़ी सफलता मिली है। NIA ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र Varanasi से “वायस आफ हिन्द” से इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) से जुड़े वायस आफ हिन्द के सक्रिय सदस्य बासित सिद्दीक को गिरफ्तार किया है। बासित कलाम सिद्दिक पुत्र कलाम अहमद सिद्दिक देश में हिंसक जेहाद के लिए मुस्लिम समाज के युवाओं का ब्रेन वाश कर उन्हें संगठन में भर्ती कर रहा था।

Varanasi से आईएसआईएस आतंकी गिरफ्तार- आज होगी दिल्ली कोर्ट मे पेशी, युवाओं का कर रहा था ब्रेन वाशvaranasi

NIA की गिरफ्त में आए बासित सिद्दिक से पूछताछ चल रही है और आज दिल्ली कोर्ट में उसको पेश किया जाएगा। बासित के खिलाफ NIA ने Varanasi में गैरकानूनी गतिविधि अधिनियम (UAPA) की संबन्धित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। तलाशी के दौरान NIA ने उसके पास से IED और विस्फोटक पदार्थों को तैयार करने के टिप्स वाले नोट्स, मोबाइल फोन, लैपटाप और पेन ड्राइव के साथ आपत्तिजनक लेख को जब्त किया है। जानकारी के अनुसार बासित कई दिनों से अलग अलग जगह मीटिंग करके मुस्लिम समाज के युवाओं का ब्रेन वाश करके उन्हें संगठन (आईएसआईएस) में भर्ती कर रहा था।

Varanasi और पूरे प्रदेश में ISIS के संगठन” वायस आफ हिन्द ” ने पसारे अपने पाँव, दे रहे तेज धार

एनआईए को इनपुट मिला था कि Varanasi में आईएसआईएस के “वायस आफ हिन्द” माड्यूल की गतिविधियां तेज हो गयी हैं और बासित इनको तेजी से धार देने में लगा हुआ था। यह संगठन अत्यधिक कट्टरपंथी संगठन है। NIA ने वाराणसी में “वायस आफ हिन्द” के बासित को पकड़ने के पहले आमिर उर्फ निसार उर्फ कासिम खुरसानी समेत 6 लोगों को पकड़ा था।

ये भी पढ़ें मेडिकल कॉलेज के चौथे मंजिल से छात्रा ने लगाई छलाँग

Varanasi में शहरी आबादी,मंदिरों और सरकारी भवनों की हो रही थी रेकी-त्योहार पर हमलों को अंजाम देने की थी तैयारी

बासित अपने कई टेलीग्राम समूहों के माध्यम से युवाओं को महत्वपूर्ण प्रतिस्ठान और शहरी आबादी में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए विस्फोटक बनाने का प्रशिक्षण दे रहा था। एनआईए की जांच में खुलासा हुआ है कि बासित सिद्दिक आईएसआईएस की ओर से युवाओं को कट्टर बनाने और भर्ती करने में सक्रिय रूप से शामिल था। बासित आतंकी संगठन की पत्रिका “वायस आफ हिन्द” के लिए कंटेन्ट एडिटिंग और पोस्टर बनाने का काम करता था और आतंकी हमलों को अंजाम देने की तैयारी में पुलिस थानों सहित हिन्दू मंदिरों, सरकारी भवनों की रेकी भी करता था।

For Latest Uttar Pradesh News Subscribe devbhoominews.com