Home पौडी गढ़वाल फायर सीजन नजदीक आते ही वन विभाग ने कसी अपनी कमर, इन...

फायर सीजन नजदीक आते ही वन विभाग ने कसी अपनी कमर, इन तैयारियों में आई तेजी

0
13 1

पौड़ी (संवाददाता- कुलदीप बिष्ट): फायर सीजन की शुरुआत होने से पहले ही वन विभाग अलर्ट मोड़ पर दिखाई दे रहा है जहां पिछले साल फायर सीजन के शुरुआती दौर में ही आग लगनी शुरू हो गई थी जिसके चलते अंत तक कई हेक्टेयर जंगल जलकर खाक हो चुके थे। जिसको देखते हुए वन विभाग ने इस बार फायर सीजन के शुरू होने से पहले ही अपनी तैयारियों में तेजी लाना शुरू कर दिया है।

YOU MAY ALSO LIKE

डीएफओ गढ़वाल मुकेश कुमार का कहना है कि वास्तव में पिछले वर्ष फरवरी माह से ही आग लगना शुरू हो गया था लेकिन इस बार बारिश होने के कारण अभी तक ऐसी कोई भी घटना सामने नहीं आई है लेकिन इसके बावजूद उनके द्वारा टीमों का गठन कर दिया गया है जो कि जंगलों में झाड़ियों और पिरोल साफ करने के कार्य लगातार कर रही है। उन्होंने कहा कि वन विभाग हाई अलर्ट मोड़ पर कार्य कर रहा है जिससे वन संपदा को कोई भी नुकसान ना पहुंच पाए।

गढ़वाल डीएफओ मुकेश कुमार ने बताया कि इसके लिए उन्होंने क्रू स्टेशन भी बनाए हुए हैं जिस पर चार कर्मचारियों के साथ फायर वॉचर भी रहेगा। वहीं जनपद में 207 ऐसे क्रू स्टेशन बनाए गए हैं। वहीं फील्ड कर्मचारियों को हैंडसेट दिए गए हैं जिसके तहत वह तत्काल सूचना प्रदान कर सके जिससे टीम तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर आग पर काबू पा सके। इसी के तहत वन विभाग के कर्मचारियों को गश्त लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं जिसके तहत अगर कोई भी व्यक्ति आग लगाते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई वन विभाग द्वारा की जाएगी।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here

Exit mobile version