UPCL ने दी बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, जानिए पहले स्लैब में कितनी यूनिट्स की गईं हैं शामिल

0
108
devbhoomi

देहरादून ब्यूरो। यूपीसीएल ने उत्तराखंड के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। यूपीसीएल के मुख्य अभियंता वाणिज्य जेएस कुंवर ने अब नया बिलिंग चक्र

YOU MAY ALSO LIKE

जारी किया है। इस बिलिंग चक्र में हर महीने का बिल 25 से 35 दिन और दो महीने का बिल 55 से 65 दिन के भीतर तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही जितने दिनों का बिल तैयार होगा, भुगतान उसी के अनुरूप तय दरों के अनुसार उपभोक्ता को करना होगा। इससे उपभोक्ताओं का बिजली बिल ज्यादा दरों वाले स्लैब तक नहीं पहुंच पाएगा। इसी माह से यह व्यवस्था लागू की जाएगी।  

इससे पहले हुआ ये करता था कि भले ही बिजली का उपयोग 20 दिन ही क्यों न किया गया हो या उससे अधिक 45 दिन तक होने की स्थिति में भी एक महीने का बिल जारी किया जाता है। इसके बाद 46 दिन या उससे अधिक 75 दिन तक दो महीने का बिल जारी किया जाता है, जिसके कारण उपभोक्ता को स्लैब के अनुसार अधिक बिजली दरों का भुगतान करना पड़ता था। लेकिन अब उपभोक्ताओं को राहत दिलाने के लिए यूपीसीएल द्वारा नया बिलिंग चक्र जारी किया गया है। 

आपको बता दें कि ऊर्जा निगम द्वारा एक महीने में 30.417 दिन तय किए हैं। इसके तहत अगर आपका बिजली का बिल 50 दिन में आता है, तो 100 यूनिट तक बिजली खर्च तय करने का सिस्टम बदलकर अब 164.38 हो जाएगा। यानी कि 50 दिनों में आपकी 164.38 यूनिट को पहला स्लैब माना जाएगा। इसी तरह यह फॉर्मूला अन्य स्लैब पर भी लागू किया जाएगा और इस नई व्यवस्था में फिक्सड चार्ज की गणना भी हर महीने की बजाय प्रतिदिन के अनुसार तय की जाएगी। इस अनियमितता को दूर कर अब उपभोक्ताओं को इसका बड़ा लाभ मिलने वाला है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here