Uttarakhand News: आप तो नहीं खा रहे मिलावटी खाना?, मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने पर 11 दुकानदारों पर केस

0
57
खाद्य पदार्थों में मिलावट

Uttarakhand News- उत्तराखंड में खाद्य पदार्थों में मिलावट के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। खाद्य आपूर्ति सुरक्षा विभाग भी लगातार छापेमारी की कार्रवाई कर रहा है। खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल होने पर मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने पर 11 दुकानदारों पर केस दर्ज किया गया। इससे साफ है कि यहां किस तरह से जनता की सेहत से खिलवाड़ हो रहा है।

khadya padarrdth
Uttarakhand News खाद्य पदार्थों में मिलावट

Uttarakhand News: यहां सब मिल रहा है मिलावटी

Uttarakhand News उत्तराखंड में खाद्य सुरक्षा विभाग को खाद्य पदार्थों के सैंपलिंग को लेकर अभियान चला रहा है। यहां लगातार खबरें मिल रही हैं कि किस तरह से यहां मिलावट खोरों का धंधा फल फूल रहा है। आद्य सुरक्षा आयुक्त ने निर्देश पर 6 जिलों में खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग की गई, जिसमें घी, आटा, दाल, मिर्च और शहद के सैंपलों में मिलावट पाई गई है। हाल ही में भी कई खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल पाए गए थे।

Uttarakhand News: बड़े ब्रांड में भी मिलावट

खाद्य पदार्थों के इन सैंपल में घी, कुट्टू के आये, काला चना, कुटी हुई खुली मिर्ची में तो मिलावट मिली ही है। साथ ही डाबर हनी जैसे बड़े नाम में मिलावट मिली। इसके अलावा बैम्बिनो वर्मिसेली पैक, निलॉन सेवई थिन एंड रोस्टेड में भी मिलावटी। मिठाई के सैंपल भी फेल हुए हैं। साफ है कि अपना माल बेचने के लिए बड़े ब्रांड का भी सहारा लिया जा रहा है। जब बड़े ब्रांड में भी मिलावट देखने को मिल रही है तो फिर खुले में बिक रहे खाद्य पदार्थों पर भरोसा कैसे किया जा सकता है।

Uttarakhand News
Uttarakhand News

Uttarakhand News: 11 दुकानदारों पर मुकदमा

Uttarakhand News सैंपल फेल होने के बाद उत्तराखंड खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने इस मामले को गंभीरता से लिया है। खाद्य सुरक्षा आयुक्त राधिका झा ने ऐसे 11 दुकानदारों पर मुकदमा दर्ज करने के निर्देश जारी कर दिये हैं, जिनके सैंपल फेल पाए गए हैं। वहीं दुकानदारों का यह भी कहना है कि ऐसी कार्रवाई उन पर भी होनी चाहिए जो खाद्य मिलावटी पदार्थों का सप्लाई करते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि दुकानदारों पर ऐसे साधन नहीं है कि वे ये चेक कर सकें कि किन खाद्य पदार्थों में मिलावट है।

ये भी पढ़ें…

Dehradun Crime News: 73 वर्षीय बुजुर्ग ने क्रिकेट बैट से पीट- पीटकर पत्नी की हत्या की