उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला: अब सभी शिक्षण संस्थानों में स्काउट एंड गाइड्स अनिवार्य

0
114
Uttarakhand Government

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड के सभी शिक्षण संस्थानों के लिए प्रदेश सरकार ने नया फरमान जारी किया है। बता दें कि शिक्षा मंत्री डा.धन सिंह रावत (Uttarakhand Government) ने कहा कि प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों में अब भारत स्काउट एंड गाइड्स की यूनिट अनिवार्य रूप से स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। इस व्यवस्था को निजी शिक्षण संस्थानों, संस्कृत विद्यालयों व मदरसों में भी लागू किया जाएगा। यही नहीं, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में रोवर रेंजर की यूनिट स्थापित की जाएगी। 

यह भी पढ़े:
Virat Kohli News
उत्तराखंड  के  कैंची धाम पहुंचे  विराट-अनुष्का, नीब करौरी बाबा का लिया आशीर्वाद 

Uttarakhand Government: शिक्षा मंत्री ने ली बैठक

बुधवार को विद्यालयी शिक्षा महानिदेशालय ननूरखेडा में शिक्षा मंत्री (Uttarakhand Government) ने भारत स्काउट एंड गाइड्स उत्तराखंड की पहली समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होने राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों में स्काउट एंड गाइड की यूनिट को अनिवार्य रूप से लागू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

उसके साथ ही शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्तमान में छात्र-छात्राओं को स्कूली शिक्षा के साथ-साथ अनुशासन, सामाजिक एवं नैतिक मूल्यों की जानकारी होना भी जरूरी है, ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होंने आगे बताया कि स्काउट एंड गाइड व रोवर रेंजर में पंजीकृत छात्र-छात्राओं को नशा मुक्ति अभियान, टीबी उन्मूलन, नमामि गंगे व स्वच्छ भारत अभियान से भी जोड़ा जायेगा। इसके अलावा शीघ्र ही प्रदेश के सभी जनपदों में स्काउट मास्टर के रिक्त पदों पर तैनाती कर ली जायेगी।

यह भी पढ़े:
Uttarakhand Cabinet
धामी मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए कई अहम फैसले, नैनीताल हाईकोर्ट भी होगा शिफ्ट

वहीं स्काउट एंड गाइड्स उत्तराखंड (Uttarakhand Government) के सचिव आर.एम. काला ने भी इस विषय पर विस्तृत प्रस्तुतिकरण दी। उन्होंने बताया कि देशभर में प्रशिक्षण के लिये कई प्रशिक्षण केन्द्र हैं, जिनमें से उत्तराखंड में दो केन्द्र शामिल है। बता दें कि बुधवार को हुए इस बैठक में भारत स्काउट एंड गाइड्स उत्तराखंड के संरक्षक बंशीधर तिवारी,स्टेट चीफ कमिश्नर सीमा जौनसारी, स्टेट सेक्रेटरी आर.एम.काला समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com