प्रदेश में अब हर परिवार का बनेगा परिवार पहचान पत्र, ये फायदे हैं इस योजना के

0
42
Uttarakhand Family Id Card

Uttarakhand News: Uttarakhand Family Id Card: उत्तराखंड में राज्य सरकार जल्द हर परिवार का एक विशिष्ट पहचान पत्र जारी करने जा रही है। परिवार पहचान पत्र योजना के तहत यह परिवार पहचान पत्र बनाया जाएगा। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के साथ अन्य विभाग के अधिकारी इस योजना को लागू करने की रूपरेखा में जुटे हुए हैं।

Uttarakhand Family Id Card: 23 लाख परिवारों का बनेगा पहचान पत्र

Uttarakhand Family Id Card

सबसे पहले हरियाणा में परिवार पहचान पत्र की शुरुआत की गई थी। यहां सभी परिवारों को 14 अंकों को एक विशिष्ट पहचान पत्र दिया गया है। उत्तराखंड में भी इसी तर्ज पर परिवार पहचान पत्र (Uttarakhand Family Id Card) जारी किया जा सकता है। देखा जाए तो वर्तमान में उत्तराखंड में 23 लाख परिवार हैं। इन परिवारों को इस योजना से जोड़ा जाएगा। इसके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में जल्द एक बैठक भी होने वाली है। इस बैठक में चर्चा के बाद यह योजना मुख्यमंत्री धामी के सामने प्रस्तुत की जाएगी और यह माना जा रहा है इसके बाद यह योजना उत्तराखंड में भी धरातल पर उतरेगी।

Uttarakhand Family Id Card: हर किसी को मिले सरकारी योजना का लाभ

Uttarakhand Family Id Card

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश में बनी यह योजना बहुत ही लाभकारी योजना है। इस हर परिवार पहचान पत्र योजना के जरिए सरकार यह देखेगी कि प्रदेश में हर व्यक्ति तक सरकार की योजना का लाभ मिल सके। इस योजना को लागू करने से पहले राज्य सरकार ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग सहित कुछ विभाग के अधिकारी इन योजना पर अध्ययन के लिए हरियाणा गये थे। अब ये अधिकारी उत्तराखंड में इस योजना को लागू करने की रूपरेखा बना रहे हैं।

ये भी पढ़ें…