Unique villages in the world, इन वजहों से हैं काफी मशहूर

0
328
World के अनोखे गांव, जो अपनी अजीबोगरीब वजहों से हैं काफी मशहूर
World के अनोखे गांव, जो अपनी अजीबोगरीब वजहों से हैं काफी मशहूर

Unique villages in the world : चीन में एक ऐसा गांव मौजूद है जहां केवल बौने ही पैदा होते हैं, सदियों से इस गांव में सभी लोग बौने ही पैदा हो रहे हैं जो काफी रहस्यमय है, चीन का ये बौना वाला गांव शिचुआन प्रांत में है। इसका नाम यांग्सी है। इस गांव में पैदा होने वाले बच्चों की लंबाई 5 से 7 साल की उम्र तक बढ़ती है लेकिन उसके बाद रुक जाती है।

यहां के लोगों की लंबाई 2 से 3 फीट 10 इंच तक ही रहती है। कई बार यहां वैज्ञानिकों ने शोध भी किया है लेकिन इस रहस्य से आज तक कोई पर्दा नहीं उठा पाया है। वैज्ञानिकों का बस इतना ही कहना है कि यहां की मिट्टी में पारा अधिक है। यह भी एक कारण हो सकता है। इसके अलावा बौनेपन का कारण जहरीली गैस भी हो सकती है। वहीं एक मान्यता के अनुसार दशकों पूर्व यहां के लोगों ने अपने पूर्वजों को सही से दफन नही किया था जिसके कारण से यहां लोगों का मानना की लोग बौने पैदा होते हैं।

Unique villages in the world
Unique villages in the world

Top 5 Unique villages in the world

World का बिन सड़कों वाला गांव

नीदरलैंड का ये गांव अपनी खूबसूरती के लिए दुनियांभर में प्रसिद्ध हैं. अजीब बात ये है कि इस गांव में सड़क नही है,इसी के चलते यहां के लोगों के पास गाड़ियां भी नहीं है ऐसा इसिलिए है क्योंकि ये गांव पानी के बींचो बीच बसा है। इसिलिए यहां के लोग आने जाने के लिए नाव का सहारा लेते हैं।

Unique villages in the world
Unique villages in the world

स्पेन का नीला गांव

  स्पेन में एक नीला गांव है जिसका नाम जुजकार है. इस गांव के सब लोगों के घर नीले रंग के होते हैं, कहते हैं कि इस गांव में साल 2011 में थ्री डी फिल्म के लिए गांव के कुछ घरों को नीला करवाया था जिसके बाद धीरे धीरे लोगों ने अपने घरों को नीला करके पूरे गांव को नीला बना दिया। जिसके बाद यहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है।

Unique villages in the world
Unique villages in the world
खुद का सूरज वाला गांव

ये गांव इटली में स्थित है, ये गांव गहरी घाटी में बसा हुआ है, जहां पर धूप बिल्कुल नहीं आती है इस समस्या से निजात पाने के लिए वहां के आर्किटेक और इंजीनीयर्स ने एक बड़ा सा शिशा गांव की एक पहाड़ी पर लगा दिया जिससे होकर अब धूप की रोशनी इस गांव में आती है और अंधेरा बिल्कुल हट गया है जिसके कारण ये अब बहुत विचित्र  गांव बन गया है।

Unique villages in the world
Unique villages in the world

भारत का बिन दरवाजों वाला गांव

यूं तो हम सभी के घरों में दरवाजे होते हैं औऱ आप बिना दरवाजे वाले घरों की कल्पना भी नहीं कर सकते, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां घरों के आगे दरवाजे नहीं होते औऱ सबसे खास बात ये है कि यहां दुकानें भी खुली छोड़ दी जाती हैं बावजूद इसके लोग इस गांव में अपने आप को सबसे ज्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं। ये गांव है महाराष्ट्र का शनि शिंगणापुर। ये केवल महाराष्ट्र ही नहीं ब्लकि पूरे देश में अपने अनोखे घरों के लिए जाने जाते हैं। लोगों का मानना है कि गांव के संरक्षक शनि देव हैं जिन पर उनका अटूट विश्वास है।

भारत का बिन दरवाजों वाला गांव
भारत का बिन दरवाजों वाला गांव

यहां हर किसी के घर में एक ही नजारा आपको देखने को मिलेगा। यहां के लोग बेफिक्र रहते हैं यहां लोगों को इस बात की चिंता नहीं रहती है कि बिना दरवाजे के उनके घरों में चोरी हो जाएगी और ना ही यहां पर कोई चोरी होती है। इस गांव के लोगों की शनि देव मे इतनी आस्था है कि लोगों का मानना है कि शनि महाराज ही उनके घरों की रक्षा करते हैं।

माना जाता है कि शनि महाराज के कोप के चलते यहां कोई चोर फटकता तक नहीं। ऐसा यहां पर पिछले 350 सालों से होता आ रहा है। तो ये थे  5 Unique villages in the world।

ये भी पढ़ें : Pakistan floods : Pakistan में भीषण बाढ़, 900 से ज्यादा लोगों की मौत; लाखों लोग बेघर