Pakistan floods : Pakistan में भीषण बाढ़, 900 से ज्यादा लोगों की मौत; लाखों लोग बेघर

0
121
Pakistan floods
Pakistan floods : पाकिस्तान में पिछले कुछ समय से बाढ़ का कहर जारी है। जिसके चलते भारी तबाही का दौर जारी है। बाढ़ ने पाकिस्तान के कई हिस्सों में 33 मिलियन लोगों को प्रभावित किया है। इनमें से 1,456 घायल हुए हैं जबकि 982 लोगों की मौत हो चुकी है।
इन सब हालातों को देखते हुए पाकिस्तान (Pakistan floods) की सरकार ने बचाव और राहत के कार्यों के लिए सेना का रुख किया है। बाढ़ की वजह से घर भी बुरी तरीके से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं।
Pakistan_floods

30 अगस्त तक भारी बारिश होगी

पाकिस्तान (Pakistan floods) की आपदा प्रबंधन एजेंसी के हवाले से जानकारी दी गई है कि 3,000 किमी से अधिक सड़कें, 150 पुल और लगभग सात लाख घर बह गए हैं । पाकिस्तान के कई इलाकों में 30 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है।
भारी तबाही के बीच जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान के द्वारा कहा गया कि  प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के द्वारा एनडीएमए में एक वॉर रूम स्थापित किया गया है, जो कि पाकिस्तान राहत कार्यों का नेतृत्व करेगा।

सिंध प्रांतों की हालत बेहद खराब

आपको बता दें कि असामान्य मॉनसून के कारण लाखों लोग बेघर हो चुके हैं। 57 लाख से अधिक लोगों को पड़ा है। बलूचिस्तान, खैबर-पख्तूनख्वा और सिंध प्रांतों की हालत बेहद खराब है। यहां लगातार बारिश हो रही है। इस विनाशकारी बाढ़ (Pakistan floods) के कारण फसलों और पशुओं का भी काफी नुकसान हुआ है।
floods pak

बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा के लिए उड़ानें रुकी

इस बारिश ने  सिंध और बलूचिस्तान इलाकों को सबसे अधिक प्रभावित किया है। बीते शुक्रवार को खराब मौसम (Pakistan floods) के कारण पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा के लिए उड़ानें रोक दीं।
पाकिस्तान सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मदद मांगी है। पाकिस्तान को इस वक्त मदद की बेहद जरूरत है। पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय दानदाताओं से मदद मांगी गई है।
Pakistan

अधिक बारिश की हुई भविष्यवाणी

बाढ़ से बिगड़े हालातों के कारण पाकिस्तान (Pakistan floods) सरकार इसे ‘राष्ट्रीय आपातकाल’ घोषित कर दिया है। 30 अगस्त तक भारी बारिश होगी। आने वाले हफ्ते में और भी अधिक बारिश की भविष्यवाणी की जा चुकी है ।