तुर्की और सीरिया में तबाही का मंजर, 600 से अधिक लोगों की मौत

0
444
Turkey Syria news

Uttarakhand Devbhoomi Desk: तुर्की और सीरिया में सोमवार को आये भूकंप ने कई देशों को दहला दिया है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.9 मापी गई। भूकंप के तेज झटको से (Turkey Syria news) चारों ओर तबाही का मंजर दिखाई दे रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, तकरीबन एक मिनट तक आए इस भूकंप की वजह से कई इमारतें ध्वस्त हो गईं। वहीं इमारतों के नीचे दबने से अभी तक तुर्की में 300, तो सीरिया में 320 मौतों की पुष्टि हुई है। बताया जा रहा है कि मौतों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। इसके अलावा सैकड़ों लोगों के घायल होने की भी खबर सामने आई है। बता दें कि घायलों का आंकड़ा 3000 के पार चला गया है।

इसी के साथ बड़े पैमाने पर बचाव एवं राहत कार्य चल रहा है। जानकारी के अनुसार, तुर्की में स्थानीय समयानुसार सवेरे 4:17 को भूकंप का (Turkey Syria news) एक शक्तिशाली झटका महसूस किया गया। इसके कुछ मिनट बाद भूकंप का दूसरा झटका महसूस हुआ।

यह भी पढ़े:
bigg boss 16 eviction
Big Boss 16 से बेघर हुआ सबसे पॉपुलर कंटेस्टेंट, फैंस के टूटे दिल

Turkey Syria news: इस दुख की घड़ी में भारत तुर्की के साथ

वहीं तुर्की में आई इस आपदा के चलते लोगों की मौत पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख जताया है। उन्होंने कहा कि ‘तुर्की में जनहानि और संपत्ति के नुकसान से मैं काफी दुखी हूं। भारत तुर्की के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है/’

जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर (Turkey Syria news) नीचे था। भूकंप से हड़कंप मच हुआ है। हर तरफ अफरातफरी का माहौल है। अभी भी कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। उनको बाहर निकालने के रेस्क्यू टीमें प्रयास कर रही है।

यह भी पढ़े:
Cyber Fraud In Uttarakhand
पहले Facebook पर हुई दोस्ती, फिर हो गई लाखों की ठगी, जानिए पूरा मामला

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के मुताबिक, मध्य तुर्की में 10 किमी की गहराई में ये भूकंप आया है।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com