ICC टेस्ट रैंकिंग में भारत सबसे ऊपर, नंबर 1 बोलर, ऑल राउंडर दोनों में भारत

0
291
Test Championship 2023
Test Championship 2023

Uttarakhand Devbhoomi Desk: डोमिनिका में भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैच (Test Championship 2023) की सीरीज चल रही है। जिसका पहला मुकाबला टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में जीत लिया है। पहली पारी में 141 रन की जीत के साथ ही भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे चक्र (2023-25) में टीम इंडिया ने विजयी आगाज किया है। अपना पहला मैच जीतने के साथ ही भारत ने सभी टीमों को पीछे छोड़ते हुए पहला नंबर हासिल कर लिया है।

यह भी पढ़ें:
Sawan Shivratri 2023
हरिद्वार आए 4 करोड़ काँवड़िए और छोड़ गए 150 मीट्रिक टन से अधिक कूड़ा

Test Championship 2023

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे राउन्ड (2023-25) में अब तक चार टीमों ने अपने मैच खेल लिए हैं। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया तीन मैच खेल चुके हैं। इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने दो मैच जीते हैं और इंग्लैंड को एक में जीत मिली है। मैच में धीमे ओवर रेट के कारण ये दोनों टीमें पेनल्टी के रूप में दो-दो अंक गंवा चुकी हैं। इस हिसाब से तीन मैच खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पास 22 अंक हैं, यानि 61.11 फीसदी हैं। वहीं, इंग्लैंड के पास 10 अंक हैं, जो कुल अंक का 27.78 फीसदी हैं।Test Championship 2023

जबकि भारत के पास पूरे 12 अंक हैं और 100 पर्सेन्ट अंकों के साथ टीम इंडिया पॉइंट टेबल में सबसे ऊपर बनी हुई है। टेस्ट चैंपियनशिप (Test Championship 2023) में शामिल बाकी पांच टीमों ने अब तक कोई मैच नहीं खेला है। वेस्टइंडीज को एकमात्र मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा है इसलिए उसके पास कोई अंक नहीं हैं।

2021 में न्यूजीलैंड और 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को फाइनल में हराया। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल में अंत में शुरुआती दो स्थान में रहने वाली टीमें फाइनल खेलती हैं। भारतीय टीम फिलहाल इस अंक तालिका में ऊपर हैं और अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए लगातार तीसरी बार टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेल सकती है।

भारत के लिए आश्विन ने आठवीं बार एक मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। इस मामले में अश्विन ने अनिल कुंबले (आठ) की बराबरी कर ली। हरभजन सिंह ने पांच बार मैच में 10 या उससे अधिक विकेट लिए थे। इसके अलावा अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ छठी बार पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए। भारत और वेस्टइंडीज (Test Championship 2023) के बीच टेस्ट में वह ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए।Test Championship 2023

उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज मैल्कम मॉर्शल को पीछे छोड़ दिया। हरभजन सिंह ने पांच बार भारत-वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट (Test Championship 2023) में एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए थे। पॉइंट टेबल में आश्विन ओर जडेजा लगातार अपनी जगह पहले नंबर पर बनाए हुए हैं। नंबर वन टेस्ट बोलर में आश्विन तो नंबर वन ऑल राउंडर 434 अंकों के साथ जडेजा बने हुए हैं।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com