मंदिर के बाहर छूटते है पसीने तो अंदर लगती है कड़ाके की ठंड

0
619

Shiv Mandir Titlagarh: इस गर्म इलाके में मंदिर के अंदर कैसे चलती है ठंडी हवाएं?

Shiv Mandir Titlagarh: एक ऐसा मंदिर जिसके बाहर झुलसा देनी वाली गर्मी होती है और मंदिर में प्रवेश करते ही कड़ाके की ठंड। इस मंदिर (Shiv Mandir Titlagarh) में जाते ही ऐसा लगता है मानों मंदिर के अंदर ठंडी हवाएं चल रही हों, लेकिन ये हवाएं कहां से आ रही हैं इसके बारे में कुछ भी जान पाना मुश्किल है। यहां तक की मंदिर (Shiv Mandir Titlagarh) में मौजूद पुजारियों का कहना है कि कड़ाके की गर्मी में कई बार मंदिर के अंदर कंबल ओड़कर रखना पड़ता है।

लेकिन ये कैसे मुमकिन हो सकता है कि मंदिर (Shiv Mandir Titlagarh) के बाहर तो जबरदस्त गर्मी पड़ रही है लेकिन मंदिर परिसर में ऐसा लगता है मानों यहां एसी चला दिया गया हो।

ये अनोखा और रहस्यमयी मंदिर (Shiv Mandir Titlagarh) उड़ीसा के टीटलागढ़ में स्थित है जो भगवान शिव और माता पार्वती का मंदिर (Shiv Mandir Titlagarh) है। इस मंदिर के चमत्कार को देख वैज्ञानिक भी हैरान हैं। आपको बता दें कि टीटलागढ़ उड़ीसा का सबसे ज्यादा गर्म इलाका है, पथरीली चट्टाने होने के कारण इस इलाके में भयानक गर्मी पड़ती है लेकिन यहां मौजूद कुम्हड़ा के पहाड़ में स्थित शिव पार्वती का ये मंदिर (Shiv Mandir Titlagarh) इसके बिलकुल उलट है।

ये भी पढ़ें:
Kailash Temple
इस मंदिर के निर्माण को देख वैज्ञानिक भी रह गए हैरान

इस मंदिर (Shiv Mandir Titlagarh) परिसर के बाहर अगर आप कतार में खड़े होंगे तो आपका हाल कुछ ही मनटों में बेहाल हो सकता है लेकिन जैसे ही आप मंदिर (Shiv Mandir Titlagarh) परिसर में प्रवेश करेंगे तो आपको ठंड का एहसास होने लगेगा। ऐसा लगेगा मानों मंदिर में किसी ने एसी चला दिया हो और ये ठंड एसी से भी कई ज्यादा यहां महसूस होती है।

इस ठंड का एहसास आपको मंदिर (Shiv Mandir Titlagarh) परिसर में ही महसूस होगा और जैसे ही आप वापिस मंदिर परिसर से बाहर आएंगे आप एक बार फिर से पसीने में तरबतर हो जाएंगे।  

ये भी पढ़ें:
Angkor Wat Temple
भगवान विष्णु का सबसे बड़ा मंदिर भारत में नहीं बल्की इस देश में स्थित है

आखिर कैसे ये मुमकिन हो सकता है कि इतने गर्म इलाके में सिर्फ एक जगह पर ही ऐसी सर्दी है कि जहां इंसान को कभी कंबल भी ओढ़ने की जरूरत पढ़ जाती है। चिलचिलाती गर्मी के बीच इस मंदिर (Shiv Mandir Titlagarh) की ठंडी हवाओं के रहस्य को सुलझाने की वैज्ञानिकों ने भी काफी कोशिश की लेकिन कोई भी इस रहस्य को आजतक नहीं सुलझा पाया है।

मंदिर के बाहर छूटते है पसीने तो अंदर लगती है कड़ाके की ठंड

मंदिर के पुजारियों की मानें तो इस मंदिर में मौजूद भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ती से ये ठंडी हवाएं निकलती हैं जो पूरे के पूरे मंदिर परिसर में ठंड़क का एहसास दिलाती है। यहां के पुजारियों का ये तक कहना है कि कई बार गर्मियों के मौसम में भी मंदिर के अंदर का तापमान इतना ज्यादा गिर जाता है कि उन्हें कंबल ओढ़ना पड़ता है।

ये भी पढ़ें:
Ghost Temple
क्यों कहा जाता है इस मंदिर को भूतों का सुप्रीम कोर्ट?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com