रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का असर सीधे भारतीय जनता की जेब पर ?

0
248
devbhoomi

नई दिल्ली ब्यूरो। रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के चलते अब देश विदेश को भी इसका भारी भुगतान भरना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि

YOU MAY ALSO LIKE

दोनों के बीच चल रहे युद्ध की वजह से कच्चे तेल की कीमत में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। बुधवार यानि आज ही ब्रेंट क्रूड की कीमत में पांच डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी हुई है और यह बढ़ोतरी अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई है। आपको बता दें कि इस तेजी के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 160 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच चुका है, जिसका सीधा असर भारत के साथ साथ अन्य देशों पर भी बुरा साबित हो सकता है।  

जानकारों की मानें तो अगर रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई और लंबी चलती है तो कच्चे तेल के दाम में और वृद्धी हो सकती है। इससे साफ तौर पर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 10 से 15 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो सकता है। जिसके कारण खाने पीने की चीजों में भी महंगाई देखने को मिल सकती है क्योंकि माल की ढुलाई के लिए इस्तेमाल होने वाले वाहनों को पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों की मार झेलनी पड़ेगी।

uttarakhand news

आपको बता दें कि मंगलवार को रेटिंग एजेंसी, इंडिया रेटिंग्स की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन में इस संकट के चलते चालू वित्त वर्ष में देश का आयात बिल बढ़कर 600 अरब अमेरिकी डॉलर होने की संभावना जताई जा रही है। इसका मुख्य कारण है भारत कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रत्न और आभूषण, खाद्य तेल और उर्वरक के आयात पर पुरी तरह से दूसरे देशों पर निर्भर है और दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध का असर सीधे तौर पर भारतीय मुद्रा पर भी देखने को मिल रहा है, जो कि लगातार गिर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, इन सब कारणों की वजह से देश में महंगाई और चालू खाता घाटा बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here