दुःसाहस…चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर में तोड़फोड़ और चोरी, लोगों में आक्रोश

0
319

गोपेश्वर/चमोली, ब्यूरो। देवभूमि उत्तराखंड के शांत इलाके भी अब चोरों और असामाजिक तत्वों के गढ़ बनते जा रहे हैं। यही कारण है कि हिन्दुओं के पवित्र स्थल और मंदिर भी सुरक्षित नहीं हैं। इसे दुःसाहस ही कहेंगे कि चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर में अज्ञात शातिर बदमाशों ने तोड़फोड़ और चोरी की है। इससे स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है। रुद्रनाथ मंदिर के मुख्यद्वार के साथ धर्मशाला के दरवाजों को भी नुकसान पहुंचाते हुए तोड़-फोड़ की गई है। इसका पता तब चला जब कपाट खुलने की तैयारी को लेकर गश्ती दल रुद्रनाथ पहुंचा। रुद्रनाथ मंदिर गोपेश्वर करीब 24 किमी दूर है।

rudranath

गश्ती दल जब मौके पर पहुंचा तो पता चला कि मंदिर के मुख्य द्वार और धर्मशाला के दरवाजों को तोड़ा गया है। पंडित के साथ ही स्थानीय लोगों ने वन विभाग और पुलिस प्रशासन से इसकी शिकायत की है। शीतकाल में इस क्षेत्र में लोगों का आना जाना बंद है तो फिर इस तरह की घटना कैसे हुई। उन्‍होंने भगवान रुद्रनाथ मंदिर में चोरी होने की संभावना भी जताई है।

इस वारदात से हक-हकूकधारियों के साथ स्थानीय लोगों में भी आक्रोश व्याप्त है। स्थानीय लोगों का कहना कि शीतकाल में यहां कोई नहीं जा सकता है। शीतकाल के दौरान मंदिर तक पहुंचने और ताले टूटने से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठ रहे हैं। सभी स्थानीय लोगों ने इस दुःसाहस रूपी तोड़फोड़ और चोरी की आशंका को लेकर जिला प्रशासन से सख्त कार्रवाई की मांग की है।