/ Oct 13, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

हिटमैन रोहित शर्मा के ये अनोखे रिकॉर्ड आप नहीं जानते होंगे!

ROHIT SHARMA वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। उनका जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था। रोहित की बैटिंग शैली, उनकी तकनीक और विशेष रूप से उनकी बाउंड्री मारने की क्षमता ने उन्हें विश्व क्रिकेट में एक अलग पहचान दिलाई है। रोहित शर्मा का विवाह 2015 में रितिका सजदेह से हुआ। उनकी एक बेटी है, जिसका नाम समायरा है।  रोहित शर्मा का क्रिकेट के प्रति लगाव बचपन से ही था। उन्होंने मुंबई में क्रिकेट खेलना शुरू किया। रोहित ने अंडर-19 क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 2007 में भारत के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

ROHIT SHARMA
ROHIT SHARMA

ROHIT SHARMA: भारतीय क्रिकेट का बड़ा नाम

रोहित ने एकदिवसीय क्रिकेट, टेस्ट और टी20 प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया और भारतीय टीम को कई मुकाबलों में सफलता दिलाई। उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में असाधारण सफलता प्राप्त की। उनकी कप्तानी में, मुंबई इंडियंस ने 5 बार आईपीएल खिताब जीते हैं। रोहित शर्मा को 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम के सीमित ओवरों के प्रारूप का कप्तान नियुक्त किया गया। उनकी कप्तानी में, टीम ने कई महत्वपूर्ण श्रृंखलाएँ जीती हैं।

ROHIT SHARMA
ROHIT SHARMA

ROHIT SHARMA के अनोखे रिकॉर्ड

  • रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने का विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने 11 नवंबर 2014 को ईडन गार्डंस में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाए थे। यह पारी 173 गेंदों में खेली गई थी, जिसमें उन्होंने 33 चौके और 9 छक्के उड़ाए थे।
  • वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा ने 50 ओवर के फॉर्मेट में तीन दोहरे शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है। पुरुष वनडे क्रिकेट में अब तक कुल 10 दोहरे शतक लगे हैं, जिनमें से तीन रोहित के नाम हैं।
  • रोहित की 264 रनों की पारी में एक और रिकॉर्ड स्थापित हुआ, जिसमें उन्होंने एक वनडे पारी में 33 चौके लगाए। सचिन तेंदुलकर इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 25 चौके लगाए थे।
ROHIT SHARMA
ROHIT SHARMA
  • 2019 वनडे वर्ल्ड कप में, रोहित ने 9 मैचों में पांच शतकों के साथ 648 रन बनाए। इस उपलब्धि के साथ ही उन्होंने श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2015 विश्व कप में 4 शतक लगाए थे।
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में भी रोहित शर्मा का नाम आता है। उन्होंने 597 छक्के लगाकर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया।
  • इसके अलावा, उनके नाम एकदिवसीय प्रारूप में किसी एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी है, जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगभग 100 छक्के लगाए हैं।
ROHIT SHARMA
ROHIT SHARMA

ये भी पढिए-

IND VS BAN
IND VS BAN

आज भारत-बांग्लादेश का तीसरा टी20 मुकाबला, इस समय और यहाँ देखिए मैच

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.