Roger Binny बने बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष, सौरव गांगुली की विदाई-जय शाह फिर संभालेंगे सचिव की ज़िम्मेदारी

0
289

Roger Binny बने बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, एजीएम में लिया गया फैसला-जय शाह फिर से बने सचिव

आज मुंबई के ताज होटल में हुए बीसीसीआई की सालाना बैठक के बाद नए अध्यक्ष का चुनाव कर लिया गया है। Roger Binny बीसीसीआई के नए अध्यक्ष जबकि जय शाह दोबारा सचिव पद के लिए चुने गए हैं। बीसीसीआई की सालाना बैठक [AGM] में इस बात पर आधिकारिक मुहर लग गयी कि रोजर बिन्नी नए अध्यक्ष होंगे और वो भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की जगह लेंगे। मुंबई के ताज होटल में हुए इस बैठक में बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला,कोषाध्यक्ष अरुण धूमल और रोजर बिन्नी मौजूद थे।

निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए Roger Binny, बिन्नी का इंटरनेशनल रिकार्ड

बताते चलें कि  Roger Binny 1983 वर्ल्ड कप टीम के एक अहम सदस्य थे जो कि मीडियम पेस बालर थे। 67 साल के रोजर बिन्नी बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए अकेले उम्मीदवार थे और उनके अलावा किसी ने भी नामांकन नहीं किया था और ऐसे में बिन्नी को निर्विरोध बीसीसीआई का नया अध्यक्ष चुना गया। रोजर बिन्नी कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसियेशन के अध्यक्ष हैं, हालांकि अब वो यह पद छोड़ देंगे। अपने जमाने के मीडियम पेस बालर थे बिन्नी जिन्होने 1983 वर्ल्ड कप में 8 मैच खेले थे और सबसे ज्यादा 18 विकेट लिए थे।

बिन्नी ने 1979-87 के बीच भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। अपने टेस्ट करियर में उन्होने 47 विकेट लिए हैं, वहीं वनडे में उनके नाम 29.35 की औसत से 77 विकेट दर्ज हैं। बिन्नी ने बल्ले से भी योगदान देते हुए टेस्ट में 830 और वनडे इंटरनेशनल में 629 रन दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें T-20 वर्ल्ड कप 2022 में जसप्रीत बुमराह के रिप्लेसमेंट का ऐलान, मोहम्मद शमी को टीम में मिला स्थान

Roger Binny के अलावा इन्हें मिली ये ज़िम्मेदारी, सौरव गांगुली ने IPL चेयरमैन पद के आफर को ठुकराया roger binny

बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के रूप में वर्ल्ड कप 1983 विजेता टीम के सदस्य Roger Binny को चुना गया। इनके अलावा सचिव के तौर पर जय शाह ने दोबारा ज़िम्मेदारी संभाली। दूसरी तरफ काँग्रेस नेता राजीव शुक्ला बीसीसीआई के उपाध्यक्ष बने रहेंगे और आशीष शेलार [कोषाध्यक्ष ,देवजीत साइकिया[संयुक्त सचिव ]बने। निवर्तमान कोषाध्यक्ष अरुण धूमल IPL के नए अध्यक्ष होंगे।

सूत्रों के अनुसार सौरव गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष पद पर बने रहने की इच्छा जताई थी लेकिन उनकी एक ना सुनी गयी और फिर जब उन्हें IPL चेयरमैन का पद आफर किया गया तो उन्होने सीधा मना कर दिया।

For Latest Sports News Subscribe devbhoominews.com