ऋषिकेश में सैकड़ों स्कूली बच्चों के जीवन को खतरा, आम लोगों का जीवन बना नर्क।

0
145

उत्तराखंड जल निगम अधिकारियों की विवेक हीनता और जल्द बाजी से सैकड़ों लोगों का जीवन नर्क बन गया है। केवल यही नहीं यहां एक स्कूल में पढ़ने वाले करीब सौ से ज्यादा छोटे बच्चों के जीवन को भी खतरा पैदा हो गया है।

दरअसल नमामि गंगे योजना के तहत गंगा को प्रदूषण से बचाने के लिए जगह जगह सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाने थे ताकि गंगा में जाने वाले दूषित जल को शोधित कर उसे स्वच्छ बनाया जाए और फिर गंगा में छोड़ा जाए। केंद्र सरकार की अति महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक मानी जाने वाली 20 हजार करोड़ से भी अधिक की नमामि गंगे योजना के कार्यों को शीघ्र से शीघ्र पूरे किए जाने की केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक के सभी अधिकारियों पर दबाव था, शायद इसी दबाव के चलते जल निगम के आला अधिकारी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए सही जगह का चयन करना ही भूल गए।

अधिकारियों की ऐसी ही एक बड़ी गलती के कारण सैकड़ों लोगों का जीवन नर्क समान बन गया है। केवल यही नहीं इस एसटीपी के बगल में काफी वर्षो से बने एक स्कूल में पढ़ने वाले सैकड़ों छोटे बच्चों के जीवन और स्वास्थ्य को भी बड़ा खतरा उत्पन्न हो गया है।

ऋषिकेश के चन्द्रेश्वर नगर में बने इस साढ़े सात एमएलडी के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को बनाने से पहले जल निगम के अधिकारियों ने शायद उस जगह को आंख मूंद कर चयन किया होगा।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews