बेमौसम बरसात ने फेरा किसानों की मेहनत पर पानी, यहां गेहूं की फसल हुई बर्बाद

0
254
Rainfall In Uttarakhand

Uttarakhand Devbhoomi Desk: आमजन परेशान है, अन्नदाता चिंतित है..और इसकी वजह है बेमौसम बरसात। उत्तराखंड राज्य में इनदिनों लगातार बारिश (Rainfall In Uttarakhand) हो रही है जिसके चलते कई जगहों पर जलभराव जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं तो वहीं ये बेमौसम बारिश किसानों की सालभर की महनत पर पानी फेरने का काम कर रही है।

आंधी और तेज बारिश के कारण खटीमा, बाजपुर में गेहूं की फसल (Rainfall In Uttarakhand) को भारी नुकसान पहुंचा है। वहीं रुड़की व आसपास के क्षेत्रों में हजारों हेक्टेयर से भी ज्यादा फसलों को नुकसान पहुंचा है। बताया जा रहा है कि इसमें सबसे ज्यादा नुकसान गेहूं की फसल को हुआ है। ऐसे में किसानों और बागवानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand latest news
आज से बिजली-पानी और दवा समेत कई दरों में होंगे बदलाव

Rainfall In Uttarakhand: इन फसलों को हुआ नुकसान

बताया जा रहा है कि रुड़की में (Rainfall In Uttarakhand) एक सप्ताह पहले आंधी और तेज बारिश के कारण करीब 10 फीसदी फसल को नुकसान पहुंचा था। किसान उस सदमें से अभी उबरे ही नहीं थे कि बार फिर आंधी और बारिश के बाद गेहूं व सरसों की फसल जमीन पर गिरकर खराब हो गई। वहीं इसके अलावा मसूर व मटर की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा है। बताया जा रहा है कि बारिश से करीब 30 फीसदी गेहूं और सरसों की फसल को नुकसान पहुँचा है। हालांकि इसका सही आकलन सर्वे के बाद ही हो पाएगा।  

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand Paper Leak Case
पेपर लीक मामले में एक और आरोपी की हुई गिरफ्तारी, लाखो रूपये और ब्लैंक चैक भी बरामद

उधर, नारसन के किसानों का कहना है कि तेज बारिश (Rainfall In Uttarakhand) से गन्ना बुआई में देरी हो रही है। साथ ही वहां भी गेहूं की फसल खराब हो गई है। उधर, झबरेड़ा क्षेत्र में सरसों की कटी पड़ी फसल खेतों में दूर तक उड़ गई। बताया जा रहा है कि किसानों को इस बारिश से 20 से 30 फीसदी नुकसान का अनुमान है। वहीं सर्वे के बाद ही रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजकर किसानों को मुआवजा दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com