PM MODI आज करेंगे पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का शुभारंभ, किसानों को दिवाली का तोहफा

0
273
pm modi

PM Modi करेंगे उदघाटन, किसानों के खाते में आज आएंगे सम्मान निधि योजना के 2000 रुपए

आज 2 दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का शुभारंभ स्वयं PM Modi करेंगे। आज यह कार्यक्रम भारतीय कृषि अनुसंधान परिसर में आयोजित है जिसमें किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किश्त में 1600 करोड़ रुपए जारी किए जाएंगे। इस दौरान दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी किसानों को बड़ा तोहफा देने वाले हैं। जानकारी के अनुसार इस 2 दिवसीय कार्यक्रम में किसानों के साथ शोध्कर्ता, प्रोफेसर और कृषि स्टार्टअप से जुड़े लोग भी शामिल होंगे। उदघाटन के मौके पर देशभर के करीब 12 करोड़ किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त जारी जाएंगे।

PM किसान योजना लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम, कई किसानों का लिस्ट से कट गया नाम

pm modi

PM किसान योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ जो कि -pmkisan gov.in है। फिर उसके होम पेज पर राइट साइड में farmers corner पर क्लिक करें और beneficiary status विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद पीएम किसान खाता संख्या या registered मोबाइल नंबर पर क्लिक करें और पूरी जानकारी भरने के बाद Get data पर क्लिक करें और आपको अपनी पात्रता स्टेटस स्क्रीन पर दिखने लगेगा। जिन किसानों का e-kyc अपडेट नहीं होगा वो इस लाभ से वंचित रह जाएंगे।

PM Modi करेंगे कृषि स्टार्ट-अप कांकलेव और प्रदर्शिनी की शुरुवात

PM Modi इस कार्यक्रम के दौरान ही भारतीय जन उर्वरक परियोजना के साथ एक राष्ट्र- एक उर्वरक का भी शुभारंभ करेंगे और साथ ही में उर्वरक बाज़ार में “भारत यूरिया बाग “भी लांच करेंगे। भारत सरकार के फैसले के अनुसार किसी भी तरह की बिक्री भारत ब्रांड के नाम से जानी जाएगी। कर्षी से जुड़े इस प्रदर्शनी में 300 से अधिक खेती की तकनीकों पर आधारित स्टार्ट-अप भाग लेंगे।

ये भी पढ़ें जम्मू-कश्मीर : आतंकियों ने शोपियां में कश्मीरी पंडित की गोली मारकर की हत्या

PM किसान सम्मान सम्मेलन में 1500 से अधिक किसान शामिल होंगे, PM KISAN SAMRIDHI”की भी होगी शुरुवात

इस बार किसान सम्मेलन में 1500 से अधिक किसान एफपीओ, 500 कृषि startup शामिल होंगे। इस बार किसान सम्मेलन की थीम कृषि का बदलता स्वरूप और तकनीक है और इसका उद्देश्य किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए तकनीक के बारे में बताएँगे। आज PM MODI किसान समृद्धि केंद्र की शुरुवात करेंगे.

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com