Home चमोली पिछली बरसात में टूटी सड़क अभी भी खस्ताहाल, जान जोखिम में डाल...

पिछली बरसात में टूटी सड़क अभी भी खस्ताहाल, जान जोखिम में डाल सफर कर रहे लोग

0

विभाग को है हादसे का इंतजार, अनुरक्षण के लिए 28 लाख होने के बाद भी हालत खतरनाक

थराली (मोहन गिरी): चमोली जनपद के थराली विकासखण्ड में थराली से चौण्डा-किमनी को जोड़ने वाला मोटरमार्ग खस्ताहाल में है। सड़क पर दो से तीन स्थानों पर सड़क क्षतिग्रस्त होने से जहां एक ओर वाहनों को आवाजाही में दिक्कत हो रही है तो वहीं यहां से गुजरने वाले वाहनों को दुर्घटना का भी भय बना हुआ है लेकिन लगता है सड़क कार्यदायी संस्था किसी बड़े हादसे का ही इंतजार कर रही है वरना पिछले साल बरसात के मौसम में क्षतिग्रस्त हुई सड़क को अब तक ठेकेदार और विभाग द्वारा दुरस्त कर लिया होता।

pmgsy 0

दरसल चौण्डा काखड़ा किमनी देवल गांवों को जोड़ने वाली इस सड़क पर कार्यदायी संस्था एनपीसीसी विभाग द्वारा 2019 में कार्य पूरा किया जा चुका है और अब 2020 से 2025 तक सड़क को पांच साल के लिए अनुरक्षण में रखा गया है और इस अनुरक्षण के लिए विभाग ने 28 लाख रुपये का मद भी रखा है। बावजूद इसके विभाग और ठेकेदार पिछले एक वर्ष से सड़क की मरम्मत का कार्य नहीं कर पाए हैं। जबकि अनुरक्षण के इस मद में झाड़ी कटान से लेकर वायर क्रेट निर्माण और पांच वर्षों में सड़क को क्षति पंहुचने पर सड़क की मरम्मत का कार्य होना है। बावजूद इसके सड़क अभी भी खस्ताहाल बनी हुई है। ठेकेदार और सरकारी महकमा पैसा होने के बाद भी किसी बड़ी दुर्घटना का इंतजार कर रहा है।

ग्रामीणों के मुताबिक सड़क के किनारों पर पुश्ते टूटने से दुर्घटना का भय बना हुआ है और कई जगहों पर जान जोखिम में डालकर ग्रामीण आवाजाही को मजबूर हैं लेकिन ठेकेदार और दचबब विभाग सड़क को सुधारना तो दूर क्षतिग्रस्त स्थानों पर चेतावनी बोर्ड लगाने की तक जहमत नहीं पाया। ग्रामीण ठेकेदार से लेकर विभागीय अधिकारियों तक सड़क की मरम्मत कराने की गुहार लगा चुके हैं, लेकिन विभागीय अधिकारियो के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही। वहीं एनपीसीसी विभाग के अभियंता अभिषेक ने टेलीफोन पर जानकारी देते हुए कहा कि विभाग द्वारा आपदा मद में सड़क की मरम्मत का इस्टीमेट बनाकर भेजा गया है और स्वीकृति मिलने के बाद जल्द ही सुधारीकरण का कार्य किया जाएगा।

Exit mobile version