यहाँ आग उगल रहा ज्वालामुखी, 15 हजार घर छोड़ कर भागे

0
203
Philippines volcano update

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:फिलीपींस के सैंटो डोमिंगो में अचानक एक ज्वालामुखी(Philippines volcano update) फट गया है। स्थानीय लोग ज्वालामुखी से निकलते लावा और राख को देखकर घबरा गए हैं। इसलिए कई लोग अपने घरों से भागने लगे हैं। अब तक करीब 15 हजार लोग अपने घरों से भागकर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। मंगलवार को फिलीपींस में मायोन ज्वालामुखी से लावा और राख गिरने के भयानक दृश्यों के बीच, आसपास के गाँवों में रहने वाले लोग, ट्रकों में बैठकर अपने घरों को छोड़कर दूर चले गए।

फिलीपींस में पिछले सप्ताह ज्वालामुखी(Philippines volcano update) में हलचल देखने के बाद, उत्तर पूर्वी अलबे प्रांत में मायोन ज्वालामुखी के क्रेटर के छह किलोमीटर के दायरे में रह रहे करीब 15,000 लोगों को वहाँ से भागना पड़ा। इनमें से अधिकांश गरीब खेतीहर समुदाय से थे। सोमवार को अलबे के गवर्नर ने क्षेत्र के हजारों लोगों से कहा कि वे किसी भी समय स्थान छोड़ने को तैयार रहें।

Philippines volcano update

बहुत से लोगों ने अनिवार्य निकासी के आदेश से पहले ही बढ़ते खतरे वाले क्षेत्र से भागना ही उचित समझा। नौसेना के एक ट्रक में अपनी बेटी, नाती-पोतों और पड़ोसियों के साथ 61 वर्षीय फिडेल बंजुएला के अनुसार वहां पहले से ही लावा और राख गिर रही है।

ये भी पढ़ें-

G20 SUMMIT IN HARIDWAR

हरिद्वार में होगी तीन दिवसीय G20 समिट की बैठक, इन मुद्दों पर होगी बात

Philippines volcano update:राष्ट्रपति मार्कोस के सामने होगी चुनौती

राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर के प्रशासन के लिए ज्वालामुखी (Philippines volcano update) विस्फोट एक प्राकृतिक आपदा है, जिसके प्रभाव को कम करना उनके लिए और उनके प्रशासन के लिए एक चुनौती होने जा रही है।

जूनियर ने पिछले साल जून में पदभार संभाला था और उन्हें विरासत में एक अर्थव्यवस्था मिली जो कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में बिखर गई थी, जिसने गरीबी और बेरोजगारी को भी बढ़ा दिया था। उन्होंने अपने कुछ कैबिनेट अधिकारियों को अल्बे के प्रभावित इलाके में तैनात कर दिया गया है, जो विस्थापित ग्रामीणों को खाद्यान्न सहायता देने और उन्हें सुरक्षित स्थानों तक जाने में मदद करेंगे।