नवरात्रि पूजा: कन्याओं को पूजने वाले देश में यह भेदभाव क्यों?पूरे देश में कमोवेश एक जैसा हाल

0
449
navratri pooja

Navratri Pooja: “ढूँढी जा रही कन्या, कन्या भोज को, दुआओं में फिर बेटा मांगा है उसने मां से “

आज से पूरे देश में Navratri Pooja बड़ी धूम धाम से मनाया जा रहा है। हर घर में माता का कलश स्थापना होगी और 9 दिन तक माता की पूजा की जाएगी। बड़ी अजीब बात है लेकिन कहना पड़ेगा कि कन्याओं को पूजने वाले देश में यह भेदभाव क्यों? लोग भले ही लड़कों और लड़कियों के बीच समानता की बात करें लेकिन सच्चाई किसी से छिपी नहीं है। आज भी ज़्यादातर माता पिता अपने बेटे को तो प्राइवेट स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं लेकिन लड़कियों को नहीं। हैरानी की बात है कि यह दशा पूरे देश में कमोवेश एक जैसी है।

Navratri Pooja:एक तरफ देवी का दर्जा, दूसरी तरफ भेदभाव क्यों ?देश में लिंगानुपात की बड़ी वजह

navratri pooja

Navratri Pooja: शारदीय नवरात्र आरंभ हो गया है और इन 9 दिनों हम माँ दुर्गा के 9 रूपों की आराधना करते हैं और अंतिम दिन कन्या पूजन भी करते हैं। जहां एक तरफ हम देवी का दर्जा देते हैं वहीं दूसरी ओर उनके साथ भेदभाव भी। आज भी लड़कियों के मुक़ाबले लड़कों को तवज्जो दी जाती है और इसी वजह से लिंगानुपात में बड़ा अंतर देखा जाने लगा है। हालांकि मोदी सरकार के “बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ” जैसे अभियान से लोग बेटी बचाने [भ्रूण हत्या में कमी ] तो लगे हैं, लेकिन बेटियों को पढ़ाने के मामले में अब भी स्थिति चिंतनीय है।

Navratri Pooja: बेटी सरकारी स्कूल में और बेटा …..

लोग भले ही लड़कों और लड़कियों के बीच समानता की बात करें, लेकिन सच्चाई किसी से छिपी नहीं है। आज भी ज़्यादातर माता पिता अपने बेटे को तो प्राइवेट स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं, लेकिन लड़कियों को नहीं। Unified डिस्ट्रिक्ट इन्फॉर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन के 2020-21 के आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस दौरान 5 करोड़ 32 लाख छात्रों का दाखिला प्राइवेट स्कूल में हुआ है और अगर छात्राओं की बात करें, तो यह आंकड़ा 4 करोड़ 19 लाख है। अजीब है हमारे देश में यह चलन जहां Navratri Pooja पर हम बेटियों को देवी का रूप बना देते हैं और उसके बाद आप खुद समझदार हैं।

ये भी पढ़ें  नवरात्रि के पहले दिन होगी मां शैलपुत्री की पूजा, ऐसे करें मां को प्रसन्न

Navratri Pooja: खत्म करें भेदभाव, पूरा दें सामान- तरक्की करेगा हिंदुस्तान

अगर हमें लड़कियों को आगे बढ़ाना है, तो उन्हें मौका भी समान देना पड़ेगा। लड़के और लड़कियों में यदि भेदभाव होता रहा, तो हालत कभी भी अच्छी नहीं होगी और इसका प्रयास हम सबको मिलकर ही करना होगा। चाहे घर हो या बाहर हमें लड़कियों को हर स्तर पर सम्मान और प्रोत्साहन देना होगा तभी बढ़ेगा हिंदुस्तान।आयें इस Navratri Pooja पर संकल्प लें कि हम लड़कियों और बेटियों को सिर्फ 9 दिन नहीं पूरे वर्ष पूजेंगे और उन्हें उनका वाजिब हक़ देंगे।

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com