National Girl Child Day 2022: क्यों इसी दिन मनाया जाता है राष्ट्रीय बालिका दिवस?

0
239

दिल्ली ब्यूरो। राष्ट्रीय बालिका दिवस हर वर्ष भारत में 24 जनवरी को मनाया जाता है। भारत में इस बार 14वां राष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा यानी की इसकी शुरुआत वर्ष

YOU MAY ALSO LIKE

2008 में महिला एंव बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा की गई थी। इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और हर साल इस दिन के लिए एक थीम रखी जाती है, मगर इस वर्ष अभी तक आज के दिन के लिए कोई थीम नहीं तय की गई है। बता दें कि बालिका दिवस 2021 की थीम ‘डिजिटल जनरेशन अवर जनरेशन’। इससे पहले भी हर वर्ष इस दिन के लिए थीम तय की गई थी।

इस दिन का क्या है महत्त्व?

बालिका दिवस का उदेश्य है बिलिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करना, कन्या भ्रूण हत्या की दर कम करना, लड़कियों को नए अवसर मुहैया कराना, लैंगिक असमानता को लेकर जागरूकता पैदा करना , यह सुनिश्चित करना कि हर लड़की को मानवीय अधिकार मिले जैसे कई अधिकारों के प्रति जागरुक करना है।

इसी दिन क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय बालिका दिवस?

राष्ट्रीय बालिका दिवस को मनाने के लिए 24 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि 24 जनवरी 1966 में इंदिरा गांधी ने भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की थी। जिसके बाद 2008 में इसी दिन को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में चुना गया।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here