मुद्दों से भटकीं राष्ट्रीय पार्टियां, सरकार बनी तो यह पार्टी देगी मुफ्त दुपहिया पार्किंग…!

0
146

देहरादून, ब्यूरो। पांच साल बाद उत्तराखंड में हो रहे विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय पार्टियां कहीं न कहीं मुद्दों से भटकी हुई नजर आई। चुनाव प्रचार के दौरान या तो एक-दूसरे पर निजी कटाक्ष करते हुए नेता देखे गए या फिर ऐसी घोषणाएं करते हुए दिखे जिससे राष्ट्रीय पार्टियां भी कहीं न कहीं हास्य का पात्र बन रहीं हैं। अब कांग्रेस को ही देखिए। प्रचार के अंतिम दिन पार्टी घोषणा कर रही है कि सरकार बनी तो दुपहिया पार्किंग सुविधा मुफ्त में दी जाएगी। ऐसे ही भाजपा के नेता भी अपने कामों को गिनाने की बजाय निजी कटाक्ष करने में व्यस्त दिखाई दिए।

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन तक सभी पार्टियों ने अपने-अपने स्तर से मतदाताओं को लुभाने और रिझाने की कोशिश की। भाजपा ने जहां पीएम मोदी से लेकर कई केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और स्थानीय नेताओं को चुनाव प्रचार में उतारा वहीं, कांग्रेस ने राहुल-सोनिया और सुरजेवाला को ही स्टार प्रचार के तौर पर चुनाव मैदान में वोटर्स को रिझाने के लिए बुलाया। इसके साथ ही पूर्व सीएम हरीश रावत के साथ ही स्थानीय नेताओं को भी कांग्रेस ने प्रचार-प्रसार के लिए उतारा। वहीं, देखा जाए तो आप के लिए दिल्ली सीएम केजरीवाल और मनीष सिसोदिया और कर्नल अजय कोठियाल ने ही प्रचार की कमान संभाली। एक दिन बसपा सुप्रीमो मायावती भी हरिद्वार में चुनाव प्रचार के लिए पहुंची। अब देखना होगा कि 632 उम्मीदवारों में कौन कौन राज्य के 81,72,173 मतदाताओं को रिझाने में सफल हो पाता है।

YOU MAY ALSO LIKE

देखा जाए तो विपक्ष के साथ प्रदेश में सत्ता में अभी काबिज भाजपा भी अपने कामों का प्रचार सही तरीके से नहीं कर पाई। कांग्रेस जहां महंगाई, भ्रष्टाचार, तीन तिगाड़ा काम बिगाड़ा के साथ ही चार धाम चार काम का प्रचार करती रही। प्रचार के अंतिम दिन तो कांग्रेस ने सरकार बनने पर दुपहिया वाहन की पार्किंग प्रदेश में फ्री करने तक का ऐलान कर दिया। वहीं, भाजपा अपने ही कामों को लोगों तक नहीं पहुंचा पाई। मसलन महिलाओं को पति के साथ ही आधे हिस्से में भूमिधरी का अधिकार, गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी तमाम ऐसी योजनाओं हैं जिससे प्रदेश का विकास हुआ है। हालांकि स्व. बिपिन रावत के नाम पर दोनों दलों ने पूर्व सैनिकों और सैनिकों को लुभाने की भरसक कोशिश की। वहीं, आप भी कोरी घोषणाएं करती रही। कुछ निर्दलीय और यूकेडी के प्रत्याशी इस बार राष्ट्रीय पार्टियों के उम्मीदवारों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। दूसरी ओर हरिद्वार में बसपा सुप्रीमो मायावती ने जनसभा कर कुछ सीटों पर समीकरण बदलने को हवा दी है।

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए मतदान को कम ही समय बचा है। ऐसे में कौन जीतेगा चुनावी दंगल में रण देखिए एक क्लिक में हमारे साथ…

एक दिन पहले बंद हुए चुनावी शोर में योगी, मोदी, शाह समेत भाजपा की लंबी फौज चुनाव प्रचार के लिए खड़ी रही। नई टिहरी और कोटद्वार में योगी ने हिंन्दुत्व के नाम पर और यूपी में भयमुक्त हो चुके वातावरण के साथ ही कहा कि अगर उत्तराखंड में भाजपा की सरकार नहीं आई तो अपराधाी उत्तर प्रदेश से पलायन कर इस पहाड़ी राज्य की शरण में पहुंच जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने यूपी में भी पहले की तरह भारी बहुमत से सरकार आने की बात भी कही। अब देखना होगा कि करीब 82 हजार मतदाताओं में से कितने मतदान के बूथ तक पहुंचते हैं और कितने किस प्रत्याशी को मतदान करते हैं।