UGC Guidelines 2023: 30 सितंबर तक Admission वापस लेने पर पूरी फीस वापस…

0
264
UGC
UGC

Uttarakhand Devbhoomi Desk: देश भर के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में विभिन्न (UGC) स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में इस साल दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इससे ठीक पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने शुल्क वापसी को लेकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। आयोग ने एडमिशन वापस लेने की स्थिति में फीस वापस करने के सम्बन्ध में उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। UGC द्वारा मंगलवार, 4 जुलाई 2023 को जारी ‘फी रिफंड पॉलिसी 2023-24’ के अनुसार 30 सितंबर तक दाखिला वापस लेने वाले स्टूडेंट्स को पूरी फीस का रिफंड कॉलेज करेंगे। वहीं, 31 अक्टूबर तक वापस लेने पर 1000 रुपये की कटौती की जाएगी।

यह भी पढ़े:
ECHS
दो लाख पूर्व सैनिकों को मिलेगा फायदा, पहाड़ में खुलेगा ECHS सेंटर

31 अक्टूबर 2023 से लागू होंगे UGC के ये नियम

Students और परिजन के लिए जरूरी जानकारी यह है कि 31 अक्टूबर 2023 के बाद होने वाले एडमिशन की स्थिति में दाखिला वापस लिया जाता है तो इस स्थिति में UGC के अक्टूबर 2018 में जारी सम्बन्धित नियम लागू होंगे। इस स्थिति में कॉलेज द्वारा दाखिले के लिए निर्धारित आखिरी तारीख से 15 या अधिक दिन पहले एडमिशन वापस लेने पर कॉलेज को पूरी फीस वापस करनी होगी।

लेकिन अगर कोई छात्र या छात्रा दाखिले के लिए निर्धारित अंतिम तिथि से 15 से कम दिन पहले एडमिशन वापस लेता है तो उसके द्वारा जमा की गई फीस में से 10 फीसदी की कटौती करने के बाद शेष 90 फीसदी फीस को कॉलेज वापस करेगा। वहीं, आखिरी तारीख से 15 दिन या कम दिन होने पर 80 फीसदी, 30 दिन या कम और 15 से अधिक दिन होने पर 50 फीसदी और लास्ट डेट के 30 दिन से अधिक समय के बाद 0 फीसदी शुल्क की वापसी यानी कोई वापसी नहीं होने का प्रावधान किया गया है।

UGC के आधिकारिक अपडेट के अनुसार देश भर से Students और परिजन द्वारा आयोग के विभिन्न कॉलेजों के एडमिशन वापस लेने की स्थिति में फीस रिफंड न देने की शिकायते मिलती रही हैं। इसे लेकर आयोग की 27 जून 2023 को हुई 570वीं बैठक में शुल्क वापसी को लेकर नए दिशा-निर्देशों पर चर्चा के बाद इस पर अंतिम निर्णय लिया।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com