केदारनाथ यात्रा मार्ग के अधिकतर होटल-लॉज एडवांस में बुक, इस बार हो सकती है रिकार्ड तोड़ यात्रा

0
202
uttarakhand news

रुद्रप्रयाग (संवाददाता- नरेश भट्ट): केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू होने में भले ही अभी एक माह का समय शेष रह गया है, लेकिन केदारघाटी के अधिकांश होटल एवं लॉज एडवांस में बुक हो चुके हैं। केदारघाटी के होटल-लॉजों को पचास प्रतिशत से अधिक की बुकिंग मिल चुकी है। यात्रियों ने होटल-लॉज मई और जून माह तक के लिये बुक करा दिये हैं। ऐसे में पिछले दो वर्षों से कोरोना महामारी के कारण बेरोजगारी की मार झेल रहे होटल, लॉज एवं अन्य व्यवसायी बेहद खुश नजर आ रहे हैं।

devbhoomi

कोरोना महामारी का केदारनाथ यात्रा पर भी बुरा असर पड़ा है। केदारघाटी की 70 प्रतिशत से अधिक आबादी केदारनाथ यात्रा पर निर्भर है। छह माह चलने वाली यात्रा के दौरान केदारघाटी के लोग होटल, लॉज, डंडी-कंडी, घोड़ा-खच्चर, पंडिताई सहित अन्य रोजगार के जरिये अपनी आजीविका का संचालन करते हैं। कुछ वर्षों तक केदारनाथ धाम की यात्रा पर 16-17 जून 2013 की आपदा का साया पड़ा, मगर आपदा के कुछ वर्षों बाद स्थिति सामान्य होने लगी और यात्रा पटरी पर लौटने लगी, लेकिन इस बीच कोरोना महामारी ने यात्रा को चौपट कर दिया और हजारों लोग बेरोजगार हो गये।

uttarakhand news

दो वर्षों तक यात्रा न चलने के कारण होटल, लॉज सहित अन्य व्यवसायी जहां अपने परिवार का पेट तक नहीं पाल पा रहे थे। वहीं बैंक ऋण, विद्युत एवं पानी का बिल तक नहीं भर पा रहे थे, मगर अब स्थिति धीरे-धीरे बदलने लगी हैं। दो वर्षों बाद यात्रा के दोबारा पटरी पर लौटने के आसार नजर आ रहे हैं। मई और जून माह तक केदारघाटी के गुप्तकाशी, शेरसी, फाटा, सोनप्रयाग, सीतापुर, गौरीकुंड एवं केदारनाथ धाम के होटल-लॉजों की एडवांस बुकिंग मिल चुकी हैं। केदारघाटी होटल एसोसिएशन के सचिव नितिन जमलोकी एवं होटल व्यवसायी कमलेश भट्ट ने बताया कि दो वर्ष से होटल-लॉज व्यवसायी काफी परेशान थे। वह बैंक का ऋण तक नहीं दे पा रहे थे, लेकिन इस बार स्थिति बदल रही हैं। एडवांस में होटल की बुकिंग मिलना शुरू हो गई हैं, जिससे यहां के व्यवसायियों में बेहद खुशी है।

uttarakhand news

जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल ने बताया कि जनपद में स्थित सभी पर्यटक आवास केन्द्र मई और जून माह के लिये बुक हो चुके हैं और केदारनाथ यात्रा मार्ग पर स्थित होटल-लॉजों की बुकिंग भी शुरू हो गई हैं। यात्रियों को सुविधाएं देने के लिये प्रशासन की ओर से बेहतर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बार तीर्थयात्रियों को केदारनाथ-गौरीकुंड पैदल मार्ग में पैरों की मसाज की सुविधा भी दी जा रही है, जिससे यात्री पैदल चलने के बाद राहत महसूस कर सके। उन्होंने बताया कि पैरों की मसाज के लिए युवाओं को ट्रेनिंग दी गई थी। अब इन युवाओं के जरिये यात्रियों को सुविधाएं दी जायेंगी। उन्होंने कहा कि होटल व्यापारियों को पंजीकरण करने के लिए भी कहा गया है, जिससे सुव्यवस्थित तरीके से केदारनाथ यात्रा संचालित हो सके।

devbhoomi

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here