Kedarnath मंदिर में गर्भगृह की दीवारों में लगेगी सोने की परत, बढ़ेगी मंदिर की भव्यता

0
283
Kedarnath
Kedarnath

Kedarnath धाम की भव्यता बढ़ाने के लिए मंदिर के गर्भगृह की दीवारों अब स्वर्णमंडित होंगी। काशी विश्वनाथ औस सोमनाथ की तरह इस यहां भी चारों दीवार अब सोने की परत चढ़ाई जा रही है। एक दानी व्यक्ति ने इसके लिए बद्री- केदार मंदिर समिति से अनुरोध किया था, शासन के अनुमति मिलने के बाद यह कार्य किया जा रहा है।

Kedarnath मंदिर में अब ऐसा दिखेगा गर्भगृह

Kedarnath
Kedarnath

अब जल्द ही Kedarnath मंदिर का गर्भगृह स्वर्णमंडित होगा। शासन की अनुमति के बाद बद्री- केदार मंदिर समिति यहां काम शुरू करते हुए यहां लगी चांदी की परत को निकाल दिया गया है। इस कार्य के लिए मंदिर की दीवारों पर ड्रिल किया जा रहा है। इसमें गर्भगृह की दीवारें, वहां लगे खंभे और छत्रों पर भी सोने की परत चढ़ाई जाएगी। बताया जा रहा है कि अक्टूबर तक यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

Kedarnath मंदिर में एक दानदाता कर रहे हैं इस कार्य को

Kedarnath
Kedarnath

बताया जा रहा है कि भगवान केदारनाथ के एक भक्त जो महाराष्ट्र के रहने वाले हैं ने दो माह पहले बद्री-केदार मंदिर समिति को एक पत्र भेज कर मंदिर की दिवार पर सोने की परत लगाने के कार्य का अनुरोध किया था। दानदाता के इस पत्र पर बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने अगस्त में शासन से इस कार्य के लिए अनुमति मांगी थी। जिसके बाद धर्मस्व एवं संस्कृति सचिव हरीश चंद्र सेमवाल ने इस कार्य के लिए अनुमति दे दी है।

तीर्थ पुरोहित कर रहे इसका विरोध

Kedarnath
Kedarnath

Kedarnath मंदिर के गर्भगृह को स्वर्णमंडित करने का तीर्थ पुरोहित विरोध कर रहे हैं। इन तीर्थ पुरोहितों ने बीकेटीसी पर आरोप लगाते हुए कहा कि बीकेटीसी मान्यताओं को किनारे रखते हुए यह कार्य करा रही है। उन्होंने कहा कि जगह-जगह ड्रिल से छेद किए जा रहे हैं जो धार्मिक रूप से ठीक नहीं है। साथ ही तीर्थपुरोहितों ने जल्द इस काम को बंद करने की मांग की है और बीकेटीसी को आंदोलन की चेतावनी दी है।

ये भी पढ़ें…

Cm Pushkar Singh Dhami Birthday: टपकेश्वर महादेव का लिया आशीर्वाद, पीएम मोदी और सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं