महज इतने दिन में केदारनाथ पहुंचे 800000 तीर्थयात्री, टूटेगा पुराना रिकॉर्ड?

0
288

महज दो माह से कम समय में  इतने श्रद्धालुओं ने किये बाबा केदार के दर्शन 

रुद्रप्रयाग (नरेश भट्ट): केदारनाथ दर्शन के लिए रोज हजारों तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। ऐसे में जहां स्थानीय लोगों का खूब व्यापार चल रहा है, वहीं प्रशासन की ओर से भी व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जा रहा है। अब तक 1 महीने 24 दिनों की यात्रा में 8 लाख तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं।

महज इतने दिन में केदारनाथ पहुंचे 800000 तीर्थयात्री, टूटेगा पुराना रिकॉर्ड?

महज इतने दिन में केदारनाथ पहुंचे 800000 तीर्थयात्री, टूटेगा पुराना रिकॉर्ड?

बता दें कि छह मई को बाबा केदारनाथ के कपाट आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिये गये थे। शुरूआत से लेकर अब तक 15 से 18 हजार तीर्थयात्री हर दिन बाबा केदार के दरबार में पहुंच रहे हैं। हालांकि बीच में मौसम खराब रहने के कारण तीर्थयात्रियों को सोनप्रयाग में रोकना पड़ा, लेकिन मौसम का यात्रा पर कोई खास असर नहीं पड़ा। मौसम साफ होते ही भारी संख्या में तीर्थयात्री केदारनाथ बाबा के दर्शनों के लिए पहुंचे और अब तक 8 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं।

baba kedarnath

केदारनाथ भगवान के दरबार में पहुंचने के लिए हेलीकाॅप्टर सेवा से लेकर घोड़े-खच्चर एवं डंडी-कंडी की सुविधा है, जबकि पैदल चलकर भी हजारों की संख्या में तीर्थयात्री बाबा केदार के दरबार में पहुंचते हैं। तीर्थयात्रियों के लिए हेली की सुविधा जहां नारायणकोटी, फाटा, शेरसी, बड़ासू, सोनप्रयाग व जाखधार से मिल रही है, वहीं गौरीकुंड से घोड़े-खच्चर व डंडी-कंडी की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा ऐसे आस्थावान भक्त भी हैं, जो करीब 18 किमी पैदल चलकर बाबा केदार के दरबार में पहुंचते हैं। बाबा केदार के प्रति भक्तों की असीम आस्था देखने को मिलती है।

प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं की हरसंभव मदद की जा रही है। व्यवस्थाओं में काफी तेजी से सुधार आ रहा है। पैदल मार्ग पर फैली गंदगी को दूर किया जा रहा है तो पेयजल और बिजली की आपूर्ति भी निरंतर जारी है। उन्होंने कहा कि दूर संचार व्यवस्था को पैदल पड़ाव से लेकर केदारनाथ धाम तक दुरूस्त किया गया है। यात्रा में आने वाले तीर्थयात्रियों में उत्साह देखने को मिल रहा है और वे यहां से अच्छा संदेश लेकर जा रहे हैं।

वहीं जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि केदारनाथ बाबा के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं। ऐसे में प्रशासन की ओर से व्यवस्थाएं ठीक कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि अब तक बाबा केदार के दरबार मे 8 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंच चुके हैं और उम्मीद है कि 2 माह पूरा होने तक 9 लाख का आंकड़ा पार हो जायेगा। यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए प्रशासन की ओर से यात्रा मार्गो पर बिजली, पानी, सफाई की व्यवस्थाएं की गई हैं।