/ Oct 17, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

जस्टिस चंद्रचूड़ ने अगले मुख्य न्यायाधीश के नाम की सिफारिश की, संजीव खन्ना हो सकते हैं देश के 51वें CJI

JUSTICE SANJIV KHANNA: सीजेआई चंद्रचूड़ 10 नवंबर 2024 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। डी वाई चंद्रचूड़ ने परंपरागत रूप से विधि मंत्रालय को पत्र लिखकर सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना को अगला मुख्य न्यायधीश नामित किया है। खन्ना 51वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हो सकते हैं। केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद, जस्टिस खन्ना मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभालेंगे और उनका कार्यकाल लगभग 6 महीने का होगा, जो 13 मई 2025 तक चलेगा।

JUSTICE SANJIV KHANNA
JUSTICE SANJIV KHANNA

कौन है JUSTICE SANJIV KHANNA?

न्यायमूर्ति खन्ना ने 1983 में दिल्ली बार काउंसिल में अधिवक्ता के रूप में नामांकन कराया और अपने करियर की शुरुआत दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट से की। 2004 में उन्हें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के लिए स्थायी वकील (सिविल) के रूप में नियुक्त किया गया। इसके बाद, 2005 में उन्हें दिल्ली हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया और 2006 में उन्हें स्थायी न्यायाधीश बना दिया गया। 18 जनवरी 2019 को उन्हें सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया।  उन्होंने 17 जून 2023 से 25 दिसंबर 2023 तक सुप्रीम कोर्ट विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष का पद संभाला।

JUSTICE SANJIV KHANNA
JUSTICE SANJIV KHANNA

JUSTICE SANJIV KHANNA के करियर के मुख्य कार्य

  • जस्टिस खन्ना उस सुप्रीम कोर्ट की बेंच का हिस्सा थे जिसने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को मंजूरी दी, जो एक महत्वपूर्ण और विवादास्पद परियोजना थी।
  • इसके अलावा, उन्होंने दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के मामले में अंतरिम जमानत दी थी।
  • न्यायमूर्ति खन्ना संविधान पीठ का भी हिस्सा रहे हैं, जिसने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के फैसले को सही ठहराया था, जिसने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद को निरस्त किया।
  • इसके अलावा, 2018 में उन्होंने चुनावी बॉन्ड योजना को रद्द करने वाले निर्णय का भी हिस्सा लिया था, जो राजनीतिक चंदे की पारदर्शिता पर केंद्रित था।

ये भी पढिए-

DA NEWS
DA NEWS

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! महंगाई भत्ते में हुई वृद्धि

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.