जय शाह के बयान के बाद आग बबूला हुआ पाकिस्तान, एशियन क्रिकेट काउंसिल से हटने का दिया फरमान

0
301
jay shah

Jay Shah के बयान से पैदा हुआ विवाद, अगले साल भारतीय टीम नहीं जाएगी पाकिस्तान

बीसीसीआई के सचिव Jay Shah ने हाल ही में ऐसा बयान दिया है जिसमे उन्होने कहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल होने वाले एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान दौरे पर नहीं जाएगी। इस बयान के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड [पीसीबी] भड़क गया है और उसने भी अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत आने से मना कर दिया है और साथ ही एशियन क्रिकेट काउंसिल[ACC] से भी हटने की धमकी दी है।

दरअसल, बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा कि भारतीय टीम अगले साल होने वाले एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान दौरे पर नहीं जाएगी और इसी बात पर घमासान मचा हुआ है और पाकिस्तान ने भी अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत आने से मना कर दिया है। साथ ही पीसीबी ने कहा कि अगर एशिया कप का वेन्यू बदला गया तो वह एशियन क्रिकेट काउंसिल[ACC] से भी हट जाएगा। अब ऐसे में हमारे क्रिकेट फैंस जानने के लिए उत्सुक होंगे कि ये ACC आखिर में है क्या?

ACC के अध्यक्ष भी हैं Jay Shah, कब अस्तित्व में आया यह काउंसिल ?

jay

दिलचस्प बात है कि पाकिस्तान जिस Jay Shah के बयान पर भड़का हुआ है, वही बीसीसीआई सचिव जय शाह ACC के अध्यक्ष भी हैं। उन्होने जनवरी 2021 में यह पदभर एक साल के लिए संभाला था और इसी साल के शुरुवात में उनका कार्यकाल 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

बात करें ACC[एशियन क्रिकेट काउंसिल] की तो क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए ही इस काउंसिल का गठन किया गया था। इसका गठन 1983 में दिल्ली में हुआ था, जब भारतीय टीम ने कपिल देव की कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप जीतकर पूरे एशिया में क्रिकेट जगत में क्रांति ला दी थी और इसके बाद ही एशिया में क्रिकेट के प्रति जागरूकता और रुचि जागी। पहले इसका मुख्यालय कुयललांपुर में था, बाद में 2016 में इसे श्रीलंका कोलंबो शिफ्ट कर दिया गया। ACC में अभी 25 सदस्य देश शामिल हैं जिसमें प्रमुख रूप से भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश हैं जो आईसीसी से मान्यता प्राप्त हैं और बाकी के सभी सदस्य देश गैरमान्यता प्राप्त हैं।

ये भी पढ़ें Roger Binny बने बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष, सौरव गांगुली की विदाई-जय शाह फिर संभालेंगे सचिव की ज़िम्मेदारी

Jay Shah जिस ACC के अध्यक्ष हैं उसमें कुल 25 सदस्य देश हैं

जिस संगठन ACC के अध्यक्ष हैं Jay Shah उसमें खेलने वाले कुल 25 सदस्य देश हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं-अफगानिस्तान,बहरीन, बांग्लादेश,भूटान, ब्रुने,कंबोडिया, चीन, हांग-कांग, भारत, ईरान, कुवैत, मलेशिया, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, ओमान,पाकिस्तान, क़तर, सऊदी अरब, सिंगापुर, श्रीलंका, चीनी ताइपे, तजाकिस्तान, थायलैंड और संयुक्त अरब अमीरात।

For Latest Sports News Subscribe devbhoominews.com