नदी में आया सैलाब, दुर्गा विसर्जन के दौरान टूटा मौत का कहर

0
380
jalpaiguri

Jalpaiguri  में पहाड़ी ढलान की वजह से बारिश लाया तेज सैलाब, तेज धारा में बह गए लोग

Jalpaiguri  पश्चिम बंगाल के उत्तर में स्थित है जहां चाय की बगानें हैं और पहाड़ी ढलान की वजह से बारिश के बाद पानी तेज धारा के साथ नीचे उतरती है और कई बार शांत नदी में अचानक सैलाब आ जाता है। जलपाईगुड़ी के माल नदी में बुधवार रात को लोग माँ दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन कर रहे थे और सैकड़ों की भीड़ नदी में उतरी हुई थी और नदी का पानी कम था।

लोग पूजा कर रहे थे कि अचानक से वहां चीख पुकार मच गयी और लोग इधर उधर भागने लगे। लाउडस्पीकर से सूचना दी जाने लगी कि सभी अपने संबंधियों को पकड़ कर सुरक्षित स्थान पर चले जाएँ क्योंकि सैलाब आ गया है।

Jalpaiguri के शांत नदी में अचानक से आया सैलाब, लोगों पर टूटा मौत का कहर-अब तक 8 की मौत

दरअसल पूजा चल ही रही थी कि अचानक नदी से तेज धारा बहने लगी और जो पानी पहले घुटनों तक था उसमें अब लोग डूबने लगे थे। पानी की धारा इतनी तेज थी कि लोगों को कुछ समझ ही नहीं आ रहा था और देखते ही देखते कई लोग बाढ़ में डूबने लगे। इस दुर्घटना में अबतक 8 लोगों की मौत हो चुकी है और अभी कई लोग लापता हैं।

माल क्षेत्र के विधायक बुलु चिक बड़ाईक ने बताया कि पानी की धारा बहुत तेज थी और लोग देखते ही देखते बहने लगे और उन्हें आशंका है कि इस घटना में और लोगों की जान भी गयी है। अब नदी में पानी का बहाव कम हुआ है और बचाव कार्य किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें भारतीय सेना का Cheetah Helicopter क्रैश, 1 पायलट की मौत

Jalpaiguri में कैसे आता है “फ्लैश फ़्लड”

jalpaiguri

Jalpaiguri पश्चिम बंगाल के उत्तर में है और चाय की बहुत सारी बगानें भी हैं यहां और यहां पहाड़ी ढलान की वजह से बारिश के बाद पानी तेज धारा के साथ नीचे आती है और नदी में मिल जाती है और इसी वजह से यहां माल नदी में अक्सर “फ्लैश फ़्लड” आता है।

विशेषज्ञों के अनुसार जब एक सीमित इलाके में बहुत तेज वर्षा होती है, तो नदियों, डैम और झीलों में ओवरफ़्लो हो जाता है। यह पानी जब प्रवाह रोकने के लिए बनाए गए किनारों को तोड़ कर तेजी से आगे बढ़ता है और ऊपर से नीचे तेजी से आता है और तेज धारा होने की वजह से अपने रास्ते में आने वाले सभी चीजों को नष्ट कर डालता है।

माल नदी में “फ्लैश फ़्लड” आने की वजह किसी ऊपरी इलाके में मूसलाधार बारिश, झील या डैम का नुकसान या बादल का फटना रहा होगा और इसी वजह से शांत नदी में अचानक से सैलाब आया।

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com