जड़धार की होनहार बेटी बनी इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर, परिजन और ग्रामीण गदगद

0
397

टिहरी, ब्यूरो। उत्तराखंड की बेटियां हर क्षेत्र में बेटों से कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं। ऐसी ही एक होनहार बेटी हैं चंबा विकासखंड नई टिहरी की स्वाति नेगी। जड़धार गांव चंबा की स्वाति नेगी इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर बनी हैं। उनका चयन होने के बाद परिजनों के साथ ही इलाके के लोग भी गदगद हैं और स्वाति को और युवतियोें और युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बता रहे हैं। प्राथमिक शिक्षा भागीरथीपुरम नई टिहरी में होने के बाद 10वीं और 12वीं की पढ़ाई स्वाति नेगी ने देहरादून के दून इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की है। उनके पिता टीएचडीसी ऋषिकेश में डिप्टी जनरल मैनेजर हैं।

जड़धार की होनहार बेटी बनी इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर, परिजन और ग्रामीण गदगद

नई टिहरी जिले के जड़धार गांव की स्वाति नेगी (23) इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर बनने से सभी परिजनों के साथ ही गांव वाले भी खुश हैं। प्राथमिक शिक्षा बीपुरम टिहरी में लेने के बाद स्वाति ने देहरादून से 12वीं की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद स्वाति नेगी ने वनस्थली विद्यापीठ राजस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया। स्वाति के पिता सोबन सिंह नेगी ने बताया कि स्वाति दो साल से एक राष्ट्रीय कंपनी में काम करने के साथ ही एयर फोर्स की परीक्षाओं की तैयारी भी कर रही थी। स्वाति की मां रजनी नेगी गृहणी हैं। जबकि उनके दादा बचन सिंह नेगी सेवानिवृत्त शिक्षक हैं।

जड़धार की होनहार बेटी बनी इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर, परिजन और ग्रामीण गदगद
स्वाति नेगी

स्वाति के चयन पर जड़धार गांव की प्रधान प्रीति जड़धारी, पर्यावरणविद् विजय जड़धारी, क्षेत्र पंचायत सदस्य सुखपाल सिंह जड़धारी, रघुभाई जड़धारी आदि ने खुशी जताई है। इन लोगों ने कहा कि स्वाति का इंडियन एयर फोर्स में चयन होने से गांव की अन्य बालिकाओं को भी प्रेरणा मिलेगी। इन लोगों ने ये भी कहा कि गांव आने पर स्वाति का स्वागत भी किया जाएगा। जड़धार गांव की होनहार बेटी ने और ग्रामीण बेटियों के लिए प्रेरणा की एक मिसाल कायम की है।