भारतीय वायुसेना की बढ़ेगी ताकत-स्वदेशी Light Combat Helicopter को मारक बनाएँगे विदेशी हथियार

0
285
indian airforce

Indian Airforce को मिली Light Combat Helicopter की सौगात, सर्जिकल स्ट्राइक जैसे मिशन के लिए बेजोड़

इस हेलीकाप्टर के आने से Indian Airforce को ताकत मिलेगी और इसको बनाया है हमारी हिंदुस्तान एरोनौटिक्स लिमिटेड [HAL] बेंगलुरु ने यानि पूर्ण स्वदेशी। इसे अभी प्राथमिक रूप से ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात करने के लिए बनाया गया है। भारतीय वायुसेना [IAF] देश में विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टर [LCH] को सोमवार को औपचारिक रूप से अपने बेड़े में शामिल करेगी। इससे वायुसेना की ताकत में इजाफा होगा, क्योंकि यह बहुपयोगी हेलीकाप्टर कई तरह की मिसाइल दागने और हथियारों का इस्तेमाल करने में सक्षम है। इस पहली यूनिट में 10 LCH शामिल किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी भी शामिल होंगे।

Indian Airforce को मिली पूर्ण स्वदेशी LCH, ALH ध्रुव के समान मारक

indian airforce

इस हेलीकाप्टर को Indian Airforce के लिए हिंदुस्तान एरोनौटिक्स लिमिटेड [HAL] ने बेंगलुरु में बनाया है। अधिकारियों ने बताया कि 5.8 टन वजन के और दो इंजन वाले इस हेलीकाप्टर से पहले ही कई हथियारों के इस्तेमाल का परीक्षण हो चुका है। अधिकारियों के अनुसार LCH “एडवांस लाइट हेलीकाप्टर “ध्रुव से समानता रखता है। उन्होने बताया कि इसमें कई में स्टील्थ [रडार से बचने की] विशेषता, बख्तरबंद सुरक्षा प्रणाली, रात को हमला करने और आपात स्थिति में सुरक्षित उतरने की क्षमता है।

ये भी पढ़ें   बिग ब्रेकिंग- ईरान से चीन जाने वाली फ्लाइट में बम की सूचना, सभी एयरफोर्स स्टेशन अलर्ट पर

Indian Airforce में शामिल LCH दुश्मन को भेदने के लिए है तैयार, क्या है इसकी खासियत ?

इस हेलीकाप्टर की खासियत है कि पहाड़ी इलाके में आसानी से अपनी फुल केपसिटीमें मिसाईल और दूसरे हथियारों क साथ आपरेट कर सकता है। यह दुश्मन के रडार से आसानी से बचा रह सकता है। इनके बॉडी और रोटेर्स ऐसे बनाए गए हैं, जिन पर गोली का कोई खास असर नहीं होगा। LCH को सियाचिन से लेकर रेगिस्तान तक के अलावा समुद्र में भी तैनात कर सकता हूँ। इसकी टॉप स्पीड करीब 270 किलोमीटर प्रति घंटा है। जरूरत के मुताबिक इस हेलीकाप्टर में फ़ाईटर प्लेन की तरह दो पायलट पीछे बैठते हैं । जरूरत के मुताबिक हवा से हवा या फिर हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल लग सकती है।

For Latest National news Subscribe devbhoominews.com