Hong kong में COVID संक्रमित बच्चों में देखने को मिल रहे है नए लक्षण

0
41

हांगकांग में कोरोना महामारी की पांचवीं लहर

नई दिल्ली ब्यूरो : जो बच्चे COVID से संक्रमित हुए थे, अब उन बच्चों में नए लक्षण देखने को मिल रहे हैं। इसे लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स के द्वारा चेतावनी जारी की गयी है। डॉक्टर्स ने इस बात की जानकारी दी है कि हांगकांग में जो बच्चें COVID का शिकार हुए थे। अब उन्हें  गला बैठने और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत हो रही हैं। आपको बता दें कि, वर्तमान में हांगकांग में कोरोना महामारी की पांचवीं लहर चल रही है।

Corona

COVID के नए लक्षणों ने चिंता बढ़ाई

जानकारी मिल रही है कि 1 सितंबर से हांगकांग में प्राइमरी और सेकेंड्री स्कूल खुलेंगे। ऐसे समय में बच्चों में  COVID के नए लक्षण देखने को मिल रहे हैं, जिससे चिंता बढ़ गई है।  हांगकांग में कोरोना के मामलों में बढ़त दिखती नजर आ रही है। यहां पर लगातार चौथे दिन 7 हजार से अधिक मामले दर्ज किये जा चुके हैं। चुआंग शुक-क्वान, जो कि हांगकांग के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी है, उनके द्वारा कहा गया कि कुछ संक्रमित बच्चों में क्रुप विकसित हो चुका है , जिससे कि उनमें स्वरयंत्र और श्वासनली में सूजन के संकेत देखने को मिल रहे हैं।

Corona

सांस लेने में हो रही है मुश्किल

सूत्रों की तरफ से एक बड़ी जानकारी मिल रही है कि जबसे ओमिक्रॉन वैरिएंट ने दस्तक दी है तब से हांगकांग पांचवीं लहर का सामना कर रहा है। जिसके चलते COVID संक्रमित बच्चों में जो लक्षण देखने को मिल रहे हैं, वो पहले से काफी अलग हैं। जो नए लक्षण है, उनमें गला बैठ रहा है और सांस लेने में मुश्किल हो रही है। जो गंभीर मामले सामने आ रहे हैं, उसमे श्वसन मार्ग में तेज रुकावट पैदा हो सकती हैं। जिसका परिणाम यह हो सकता हैं कि किसी अंग या ऊतक को ऑक्सीजन मिलने में कमी आ सकती है।

COVID

COVID से ठीक हुए बच्चों में लक्षण पाए गए

मिली जानकारी के अनुसार इस स्थिति का कारण विभिन्न संक्रामक एजेंट भी हो सकते हैं जैसा कि पैरैनफ्लुएंजा वायरस के कारण भी यह स्थिति देखने को मिल सकती हैं। जैसा कि अभी हाल ही में COVID में यह स्थिति ओमिक्रॉन के कारण देखने को मिली है। आपको बता दें कि COVID से जो बच्चे ठीक हुए हैं, उनमें से 19 फीसदी बच्चों में भी इसी तरह के लक्षण पाए गए हैं। बच्चों में मेमोरी लॉस,अनिद्रा, सिरदर्द और बचैनी के लक्षण देखने को मिले हैं। 2 बच्चों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है, उनका इस समय आईसीयू में इलाज हो रहा है।

यह भी पढ़ें : UKSSSC Paper Leak : जेल में सजा काट रहे नकल माफिया की पत्नियां व रिश्तेदार ऐसे बने AE और JE!

https://devbhoominews.com/uksssc_paper_leak-ab-upcl-ke-je-ae-ki-janch/