UKSSSC Paper Leak : जेल में सजा काट रहे नकल माफिया की पत्नियां व रिश्तेदार ऐसे बने AE और JE!

0
397
Uksssc_paper_leak upcl ae je

UKSSSC Paper Leak मामले की जांच की आंच अब पंतनगर यूनिवर्सिटी की भर्ती परीक्षाओं पर भी

देहरादून, ब्यूरो। UKSSSC Paper Leak: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग UKSSSC Paper Leak (यूकेएसएसएसी पेपर लीक) मामले में जेल में सजा काट रहे कई आरोपियों की पत्नियां और सगे संबंधी JE और AE बनकर ठोक बजाकर नौकरी कर रहे हैं। इससे कहीं न कहीं प्रदेश के बेरोजगारों के सपनों पर यह किसी कुठाराघात से कम नहीं है। पंतनगर विवि के परीक्षा सेल के रिटायर्ड अधिकारी दिनेश चंद्र जोशी से पूछताछ के बाद पूर्व में इस यूनिवर्सिटी से हुई तमाम भर्तियों में हुए खेल का भी खुलासा हो सकता है।

फिलहाल यूपीसीएल (UPCL) में पिछले साल चयनित जेई (JE) और एई (AE) की भर्तियों पर सवाल उठ रहे हैं। कई जेई और एई जेल में सजा काट रहे नकल माफिया की पत्नियां और रिश्तेदार हैं। कहीं न कहीं एसटीएफ (STF) की दस्तक के बाद इनमें भी हड़कंप और खलबली मची हुई है। कई ऐसे सगे संबंधी और विभागों में भी बताए जा रहे हैं। इनमें सचिवालय से लेकर जलागम, शिक्षा, PWD, ग्राम्य विकास, पुलिस से लेकर ऐसा कोई विभाग नहीं है जहां पर नकल माफिया ने अपने-अपने लोग फिट न किए हों।

UKSSSC Paper Leak से पहले पंतनगर विवि से भी हुए Paper Leak?

GB पंत पंतनगर यूनिवर्सिटी के परीक्षा सेल अधिकारी रहे दिनेश चंद्र जोशी की गिरफ्तारी के बाद 2021 में इस विवि की ओर से करवाई गई यूपीसीएल (Uttarakhand Power Corporation) एई के 68 पदों की भर्ती के साथ यूकेएसएसएससी (UKSSSC) की ओर से करवाई गई 150 जेई की भर्ती पर भी सवाल उठ रहे हैं। विधानसभा और दारोगा भर्ती परीक्षा को लेकर पहले से कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। अब देखना होगा कि नकल माफिया के इस गिरोह की कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए अब कितनी परीक्षाओं में हुई धांधली सामने आती है।

UkSSSc paper leak Upcl-Office dehradun

एक दिन पहले पूर्व में गिरफ्तार नकल गिरोह के बड़े सरगना के तौर पर सामने आए हाकम सिंह रावत के करीबी केंद्रपाल के साथ ही लगतार यूकेएसएसएसी (UKSSSC) की विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक करवाने वाले अरेस्ट किए जा रहे हैं। ये नकल माफिया अवैध तरीके से लोगों से मोटी रकम लेकर बड़ी-बड़ी संपत्तियां भी अर्जित कर चुके हैं।

UKSSSC Paper Leak

देखने वाली बात यह भी होगी कि कई आरोपियों की पत्नियां उत्तराखंड पावर कारपोशन लि. (Uttarakhand Power Corporation) में जेई और एई के तौर पर पेपर लीक कर लगवाई गई हैं। 2021 में चयनित हुए सभी जेई और एई की लिस्ट एसटीएफ ने यूपीसीएल मुख्यालय से ले ली है। अब देखना होगा कि इस मामले में क्या कार्रवाई होती है।

उत्तराखंड में भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। एसटीएफ ने विगत जुलाई 2022 में दिसंबर 2021 में हुई उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की स्नातक स्रतीय भर्ती परीक्षा पेपर लीक की जांच शुरू की तो कई और भर्ती परीक्षाओं में धांधली और पेपर लीक के खुलासे हो रहे हैं।

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पेपर लीक मामले में 2 दिन पहले ही पंतनगर विश्वविद्यालय के एक रिटायर्ड परीक्षा सेल अधिकारी को अरेस्ट किया। इसके बाद पूर्व में हुई कई परीक्षाओं में भी धांधली की आशंका जताई जा रही है।

Uksssc_paper_leak upcl ae je

यूजेवीएलएल के एग्जाम में फेल, यूपीसीएल में बने टाॅपर

यूजेवीएनएल की परीक्षा में फेल होने वाले कई ऐसे इंजीनियर यूपीसीएल यानी उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से हुई परीक्षा में टॉपर कैसे बने? इस पर भी बड़े सवाल उठाए जा रहे हैं। दूसरी ओर भर्ती फर्जीवाड़े में जेल गए कई आरोपियों की पत्नियां भी यूपीसीएल और यूजेबीएनएल में की पूर्व में आयोजित परीक्षाओं चयनित हुई हैं। इनका चयन एई से लेकर जेई के पदों पर हुआ है। इसी कड़ी को जोड़ते हुए एसटीएफ की टीम उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन मुख्यालय पहुंची और 2021 में चयनित जेई और एई की सूची अपने कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।

पंतनगर विवि की इस परीक्षा के इंटरव्यू पर हुआ था विवाद

दूसरी ओर पंतनगर स्थित गोविन्द बल्लभ पन्त कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की ओर से 2021 में करवाई गई यूपीसीएल की असिस्टेंट इंजीनियर परीक्षा के इंटरव्यू पर भी बड़ा विवाद हुआ था। इंटरव्यू के बाद इस परीक्षा की अंतिम चयन सूची में ओबीसी के टॉपर को सामान्य संवर्ग की सूची में शामिल नहीं किए जाने के आरोप भी लगे थे। चयनित अभ्यर्थियों ने जांच की मांग की थी। एसटीएफ को यह भी जानकारी मिली है कि इंटरव्यू को लेकर विवाद हुआ था। नकल माफिया ने यहां तक भी अपनी पूरी पहुंच बनाकर अपने सगे-संबंधियों और परिजनों को एई की नौकरी लगवाने का खेल किया, ऐसी संभावना एसटीएफ जता रही है।

पहले भी विवादों में रही यूपीसीएल (UPCL) की परीक्षाएं

यूपीसीएल उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की इससे पहले हुई भर्तियां भी विवादों में रही हैं। गाजियाबाद की एक कंपनी से भी पहले परीक्षा करवाई गई थी। इस परीक्षा को लेकर भी तमाम बड़े सवाल उठाए गए थे। वहीं, अब देखना होगा कि एसटीएफ जेल में सजा काट रहे पेपर लीक मामले के आरोपियों की पत्नियों और रिश्तेदारों के साथ फर्जी तरीके से लगाए गए लोगों पर कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए क्या कार्रवाई करती है।

UKSSSC Paper Leak: जेल में बंद 6 नकल माफिया ने ऐसे करवाया सचिवालय रक्षक भर्ती का Paper Leak

UKSSSC Paper Leak मामले के बाद सचिवालय रक्षक भर्ती धांधली में STF ने की पहली गिरफ्तारी