क्यों कहा जाता है इन माता को हत्यादेवी?

0
444

Hatya Devi Temple: क्या है इस मंदिर के बनने के पीछे का रहस्य?

Hatya Devi Temple: देवभूमि कहे जाने वाले हिमाचल प्रदेश का वो रहस्यमयी मंदिर जहां देवी को हत्या की देवी (Hatya Devi Temple) का दर्जा दिया गया है। इस मंदिर की एक गांव पर तो असीम कृपा है लेकिन एक गांव के लोग इस मंदिर में माता के प्रकोप से डरते हुए प्रवेश तक नहीं करते हैं। आखिर क्यों एक माता को हत्या की देवी (Hatya Devi Temple) कहा गया।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्थित इस मंदिर का नाम है हत्यादेवी मंदिर (Hatya Devi Temple), इसके साथ ही इसे महामाया मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। मंडी जिले के पागंणा गांव में हत्यादेवी माता (Hatya Devi Temple) का मंदिर स्थित है। ये मंदिर साल में केवल एक ही दिन के लिए खोला जाता है।

हत्यादेवी मंदिर (Hatya Devi Temple) के बनने के पीछे एक पुरोहित की गलती थी। पुरोहित की एक गलती से एक राजकुमारी हत्यादेवी (Hatya Devi Temple) बन गई, लेकिन ऐसा क्या हुआ था राजकुमारी के साथ कि राजकुमारी एक हत्यादेवी (Hatya Devi Temple) बन गईं।

दरअसल मंडी जिला पहले सुकेत नाम से जाना जाता था और उस वक्त सुकेत के राजा हुआ करते थे राजा रामसेन। राजा की एक बेटी थी जिसका नाम था राजकुमारी चंद्रावती। राजकुमारी एक शिवभक्त थी। एक समय की बात है जब राजकुमारी अपने महल में ही अपनी कुछ सखियों के साथ खेल रहीं थी।

इसी खेल में राजकुमारी की एक सखी ने पुरुष रूप धारण किया और वह खेलने लगे, तभी वहां से राज पुरोहित गुजरे और उन्होंने देखा कि राजकुमारी किसी अज्ञात पुरुष के साथ खेल रहीं हैं। इस बात की सूचना राज पुरोहित ने राजा को दी जिसके बाद राजा अत्यंत क्रोधिक हो उठे और उन्होंने लोकलाज से बचने के लिए राजकुमारी को अपनी शीतकालीन राजधानी पांगणा भेज दिया।

ये भी पढ़ें:
Bathu Ki Ladi
ऐसा क्या हुआ कि अधूरी रह गईं स्वर्ग तक जाने की सीढ़ी?

पिता द्वारा ये कदम उठाए जाने के बाद राजकुमारी ने भी एक कदम उठाया, अपनी पवित्रता को साबित करने के लिए चंद्रवती ने रती नाम के एक विषैले बीज को एक शिला में पीसकर खा लिया और उनकी मौत हो गई। इसके बाद राजकुमारी रात को अपने पिता के सपने में आईं और उन्होंने अपने पिता राजा रामसेन को बताया कि उन्होंने कोई पाप नहीं किया था और अपनी पवित्रता को साबित करने के लिए उन्होंने आत्महत्या कर ली।

आगे राजकुमारी ने अपने पिता से सपने में कहा कि उनके मृत शरीर को पांगणा में स्थित महामाया देवी कोट मंदिर में दफनाया जाए और 6 महीने बाद दोबारा उनके मृत शरीर को जमीन से बाहर निकाला जाए, अगर उनका शरीर 6 महीनों बाद भी इसी अवस्था में रहेगा तो इसका मतलब है कि वह पवित्र थी और अगर सड़ जाएगा तो इसका मतलब होगा कि वह अपवित्र थीं।

https://youtu.be/Io2iCVQ7ehQ

ये स्वप्न देखने बाद राजा ने राज पुरोहित और रियासत के ज्योतिषियों को बुलाया और इस स्वप्न के बार में बताया। इसके बाद ज्योतिषियों की सलाह पर राजा उसी समय पांगणा के लिए निकले और वहां पहुंचकर उन्होंने देखा कि सचमुच उनकी बेटी ने आत्महत्या कर ली है।

इसके बाद बेटी के कहे अनुसार राजा ने चंद्रवती के पार्थिव शरीर को महामाया मंदिर में ही दबा दिया और जब 6 महीने बाद जमीन के अंदर से राजकुमारी के शरीर को बाहर निकाला गया तो उनका शरीर बिलकुल ठीक अवस्था में था। ये देख सबकी आखें खुली की खुली रह गईं और इससे साबित हो गया कि राजकुमारी बिलकुल पवित्र थीं।

ये भी पढ़ें:
Narsingh Temple Joshimath
प्रलय का संकेत! क्या जल्द मिट्टी में मिल जाएगा जोशीमठ?

इसके बाद राजकुमारी के कहे अनुसार उनका अंतिम संस्कार पांगणा के पास के चंदपुर में किया गया और फिर इसी स्थान पर भगवान शिव और माता पार्वती का मंदिर बनवाया गया जहां एक शिवलिंग की भी स्थापना की गई।

इस वाक्य के बाद राजा ने उस राज पुरोहित को सजा दी और उसे अपनी राजधानी से बाहर निकालकर एक ऐसी जगह भेज दिया जहां खाने से लेकर पानी तक हर चीज़ की कमी थी, इस जगह का नाम था चुराग जहां आज भी उस राज पुरोहित के वंशज रहते हैं जिन्हें लठूण कहा जाता है। राजा को अपने किए पर काफी पछतावा था कि उनके एक गलत फैसले के कारण उनकी बेटी ने आत्महत्या कर ली और इसी दुख में राजा की मृत्यु हो गई।

इसी के बाद से महामाया देवी कोट मंदिर के भूतल भाग में बाईं ओर एक मंदिर है जिसमें देवी चंद्रावती के हत्यादेवी रूप (Hatya Devi Temple) को पूजा जाता है। माता हत्यादेवी (Hatya Devi Temple) की सुकेत राजवंश के साथ साथ इस गांव पर भी असीम कृपा है।

इस मंदिर में आस पास के इलाके से कई लोग आते हैं लेकिन यहां एक गांव के लोग नहीं आते। ये गांव है चुराग गांव जहां उस राज पुरोहित के वंशज रहते हैं। इन लोगों को डर है कि कहीं माता हत्यादेवी (Hatya Devi Temple) उनके पूर्वजों के कर्मों की सजा उन्हें न दे दे।

ये भी पढ़ें:
Asirgarh Fort
क्या इस मंदिर में सबसे पहले अश्वत्थामा करता है पूजा?  

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com