यहां गर्मी से पेयजल की किल्लत की समस्या से ऐसे पाया जाएगा निजात

0
167
uttarakhand news
uttarakhand news

पौड़ी (संवाददाता- कुलदीप बिष्ट): पौड़ी में गर्मी का दौर शुरू होते ही अब पेयजल किल्लत की समस्या से निपटने के लिये जल संरक्षण एवं जल संवर्द्धन के प्रयास भी शुरू कर दिये गये हैं जिससे ग्रामीणों को पेयजल संकट से इस बार दो चार न होना पड़े। यहां जिले के कोट ब्लाक के कोटसाड़ा गांव में जल संरक्षण के लिये प्राकृतिक जल स्त्रोत का जिर्णाद्वार वित्त योजना के जरिये कोट ब्लाक कार्यालय द्वारा किया गया है, जिससे ग्रामीणों को बूंद बूंद पानी के लिये मोहताज न होना पड़े।

devbhoomi
devbhoomi

जल संरक्षण एंव संवर्द्धन के लिये किये गये कार्य का निरीक्षण जिलाधिकारी पौड़ी ने अपने स्थलीय भ्रमण के दौरान किया। जिलाधिकरी ने जल संरक्षण के इस प्रयास पर संबंधित विभाग की सराहना की और अन्य ब्लाकों को भी इस तरह से ही जल संरक्षण एंव सर्वद्धन का कार्य शुरू करने के निर्देश दिये। जिससे स्थानीय लोगों को पीने के लिए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति तो हो पाये। इसके साथ ही कृषि सिंचाई के लिए जल की उपलब्धता निरंतर बनी रहे।

uttarakhand news
uttarakhand news

कनिष्ठ अभियंता लघु सिचांई अनिल कुमार त्रिपुरी द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि 15वीं वित योजना के अंतर्गत इस कार्य को लगभग 01 लाख 65 हजार की लागत से किया गया है। उन्होंने बताया कि कोट ब्लाक के कोटसाड़ा गांव में प्राकृतिक स्त्रोत का पानी धीरे-धीरे कम होता जा रहा था जिसको लेकर जल संरक्षण एंव संवर्द्धन का कदम उठाया गया और अब कोटसाडा गांव के आस-पास गांवों को भी जल संरक्षण एंव संवर्द्धन होने का फायदा मिला है। वहीं विभाग अब ऐसे ही प्राकृतिक स्त्रोतों का चयन भी कर रही है जो प्राकृतिक स्त्रोतों के जिर्णाधार का कार्य कर रहा है। जिससे लोगों को पेयजल संकट से दो चार न होना पड़े।

devbhoomi
devbhoomi
devbhoomi
devbhoomi

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here