पूर्व DGP सिद्धू के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा, जानिये क्या है मामला

0
265
Former DGP BS Sidhu

जानिये क्या है मामला

Dehradun: उत्तराखंड के पूर्व DGP बीएस सिद्धू (Former DGP BS Sidhu) के खिलाफ राजपुर थाने में मुकदमा दर्ज हुआ है। पूर्व DGP पर सरकारी जमीन कब्ज़ाने और पेड़ काटने का आरोप है। जानकारी के अनुसार, सिद्धू ने वर्ष 2012 में मसूरी वन प्रभाग में वीरगिरवाली गांव में लगभग 1.5 हेक्टेयर जमीन खरीदी। इस जमीन पर से मार्च 2013 में साल के 25 पेड़ काट लिए गए। राजपुर थाना पुलिस ने तत्कालीन डीजीपी बीएस सिद्धू और तत्कालीन अपर तहसीलदार शूजाउद्दीन सहित 8 के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

शिकायतकर्ता ने प्रभागीय वन अधिकारी मसूरी वन प्रभाग ने तहरीर दी है कि पूर्व DGP बीएस सिद्धू (Former DGP BS Sidhu) ने महानिदेशक पुलिस पद पर रहते हुए मसूरी रोड स्थित जमीन के (जिसे भारतीय वन अधिनियम के तहत आरक्षित वन घोषित किया गया था) मेरठ के दो अधिवक्ता दीपक व स्मिता के कहने पर फर्जी दस्तावेज बनाए।

Former DGP BS Sidhu

Former DGP BS Sidhu: वन विभाग ने कराई जांच

मामले में सूचना मिलने पर वन विभाग ने इसकी जांच कराई तो पता चला कि संबंधित पेड़ जिस जमीन पर हैं वह रिजर्व फॉरेस्ट (जिसे भारतीय वन अधिनियम के तहत आरक्षित वन घोषित किया गया था) है। सिद्धू ने अवैध तरीके से जमीन खरीदी। साल के पेड़ भी काटवा दिए। इस मामले में वन विभाग ने उनके खिलाफ जुर्माना काटा था। बाद में जमीन की पूर्व DGP बीएस सिद्धू (Former DGP BS Sidhu) के नाम की गई रजिस्ट्री भी कैंसिल की गई।

कार ने बाइक को मारी टक्कर, पति पत्नी और बेटे की मौत, दिवाली की खुशियां बदली मातम में

Former DGP BS Sidhu पर  मुकदमा दर्ज

इस मामले में कुछ समय पूर्व ही वन विभाग ने पूर्व DGP बीएस सिद्धू पर रिजर्व फारेस्ट में जमीन कब्जाने और पेड़ कटान के आरोप में IPC की धाराओं में मुकदमा दर्ज करवाने की अनुमति शासन से मांगी थी। शासन से अनुमति मिलने के बाद पूर्व DGP सिद्धू मुकदमा दर्ज हुआ है।