2008 Ahmedabad Serial Blast: पहली बार इतने लोगों को एकसाथ होगी फांसी और इतनों को उम्रकैद

0
143
devbhoomi

दिल्ली ब्यूरो। 2008 में हुए गुजरात के अहमदाबाद में सीरियल बम ब्लास्ट के दोषियों को आज सजा सुनाई जा चुकी है। आपको बता दें कि इस मामले

YOU MAY ALSO LIKE

पर बहस पूरी हो चुकी थी और आज यानी की 18 फरवरी को विशेष अदालत इस मामले पर सुनवाई कर दोषियों को सजा सुना दी है। विशेष अदालत द्वारा 49 दोषियों में से 38 को फांसी और 11 को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।

अदालत में बहस के दौरान बचाव पक्ष ने दोषियों को कम से कम सजा देने की मांग की थी। वहीं, अभियोजन पक्ष ने सभी दोषियों को मौत की सजा देने की मांग की थी। ये मामला है वर्ष 2008 का जब अहमदाबाद में सीरियल बम ब्लास्ट हुए थे। इस ब्लास्ट में 56 लोगों की मौत हुई थी और 200 लोग घायल हुए थे। यह ब्लास्ट अहमदाबाद में 26 जुलाई 2008 को हुआ था और एक घंटे के अंदर यहां 21 बम धमाके हुए थे। इन 21 सीरियल ब्लास्ट से पूरे देश को एक बड़ा झटका लगा था।

uttarakhand news

आपको बता दें कि पहले 2 फरवरी 2022 को इस मामले पर फैसला आना था, लेकिन स्पेशल कोर्ट के जज एआर पाटले कोरोना से संक्रमित हो गए थे जिसके कारण इसे 8 फरवरी तक के लिए टाल दिया गया। इसके बाद सत्र न्यायालय के न्यायाधीश एआर पटेल ने 8 फरवरी को फैसला सुनाते हुए अदालत ने कुल 77 में से 28 आरोपियों को बरी कर दिया था और 49 आरोपियों को दोषी करार दिया था। अब इस बम धमाके के मामले में 49 दोषियों की सजा पर बहस पूरी हो गई है।

आपको बता दें कि गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी ने इन बम धमाकों में शामिल सभी आतंकियों की गिरफ्तारी के आदेश दिए थे। उस दौरान प्रदेश के मौजूदा डीजीपी आशीष भाटिया के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया और मात्र 19 दिनों के अंदर ही पुलिस ने 30 आतंकियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। इसके बाद बाकी आतंकियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here