Friday, September 23, 2022
Homeधार्मिक कथाएंFacts after Death: अगले जन्म में किस योनि में जन्म लेगें आप,...

Facts after Death: अगले जन्म में किस योनि में जन्म लेगें आप, जानिए

Facts after Death: मौत से जुड़े कई रहस्य

देहरादून ब्यूरो। इस संसार में जो भी व्यक्ति आया है उसे एक न एक दिन तो जाना ही है। ऐसे ही जब एक व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उसके बाद उसे नया जीवन भी मिलता है। मगर आपको इस बात का अंदाजा ही नही होता कि आप अपने अगले जन्म में किस योनि में जन्म लेगें। आज के इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि आप ये कैसे जान सकते हैं कि अगले जन्म में आपका किस योनि में जन्म होगा।

84 लाख योनियों में से किस योनि में होगा आपका जन्म?

facts after death

Facts after Death: गरुड़ पुराण के अनुसार आपके कुछ कर्म ये तय करते हैं कि आप अगले जन्म में किस योनि में जन्म लेगें या फिर भूत योनि में जन्म लेगें। इस पृथ्वी में 84 लाख योनियां होती हैं जिसमें से एक आत्मा किसी एक योनि में जन्म लेती है, मगर वो इन 84 लाख योनियों में से किस योनि में जन्म लेती है ये उसके उस जीवन के कर्म तय करते हैं।

Facts after Death: चोरी करने वालों का किस योनि में होता है जन्म?

जैसे अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन में सोने की चोरी करता है तो उसका जन्म कीड़े मकोड़ों की योनि में होता है। वहीं अगर कोई व्यक्ति चांदी की चोरी करता है तो वो अपने जन्म में कबूतर की योनि में जन्म लेता है।

दूसरों की बीवियों पर बुरी नज़र रखने वालों को होती है इन योनियों की प्राप्ति

extramarital affair, facts after death

इसके बाद जो व्यक्ति दूसरों की बीवियों पर बुरी नज़र रखता है और अगर वो दूसरे की बीवी के साथ संबंध बनाता है तो उसे सबसे पहले तो नर्क की प्राप्ति होती है और उसके बाद जब उसका अगला जन्म (Facts after Death) होता है तो सबसे पहले वो भेड़िये के रूप में जन्म लेता है, फिर कुत्ते के रूप में, फिर गिद्द के रूप में, इसके बाद शियार, शांप, कव्वा और आखिर में बगुले की योनि में जन्म लेता है इसके बाद जाकर वो मनुष्य की योनि में जन्म लेता है।

जो इष्ट देवताओं को प्रसन्न नहीं कर पाते

वहीं जो लोग अपने इष्ट देवताओं और पित्रों को संतुष्ट किए बिना ही मृत्यु को प्राप्त हो जाते हैं उन लोगों को अगले 100 सालों तक कव्वे की योनि (Facts after Death) में ही जीना पड़ता है, इसके बाद वो मुर्गे की योनि में जन्म लेता है और आखिर में 1 महीने के लिए सांप की योनि में जन्म लेता है। फिर जाकर वो मनुष्य की योनि में फिरसे जन्म लेता है।

स्त्रियों का सम्मान न करने वालों को भोगनी पड़ती हैं ये योनियां

इसके बाद उन लोगों की बात करते हैं जो लोग स्त्रियों का सम्मान नही करते हैं और उनके साथ बदसलूकी करते है। ऐसा करने वाले आदमियों को मरने के बाद सबसे पहले भेड़िये की योनि प्राप्त होती है, फिर कुत्ते की, इसके बाद सियार, गिद्द, सांप, कव्वा और फिर वो बगुला बनता है। इन सब योनियों (Facts after Death) को भोगने के बाद उसे मनुष्य योनि की प्राप्ति होती है।

बड़े भाई का अपमान करने वाले व्यक्ति         

अब बात करते हैं उनकी जो अपने बड़े भाई का अपमान करते हैं और उनका कभी आदर नही करते। ऐसे लोगों का अगला जन्म कौंच के रूप होता है और उन्हें 10 सालों तक कौंच की तरह ही जीवन व्यतीत करना पड़ता है और इसके बाद (Facts after Death) वो फिरसे मनुष्य की योनि में जन्म लेते हैं।

प्रेत योनि में कौन भटकते रहते हैं?

भूत प्रेत, आत्मा, Facts after death

इसके बाद उनकी बात कर लेते हैं जो मृत्यु के बाद (Facts after Death) प्रेत योनि में जन्म लेते हैं। जैसे की ये तो आप में से अधिकतर लोगों को मालूम ही होगा कि जो लोग आत्महत्या करते हैं वो मरने के बाद प्रेत योनि में जन्म लेते हैं, इसके बाद जिन लोगों की अकाल मृत्यु हो जाती है वो भी प्रेत योनि में ही जन्म लेते हैं।

वहीं ऐसे लोग जो अपने पूर्वजों की सम्पति को नष्ट कर देते हैं या फिर धोखे से किसी और की सम्पति को हड़प लेते हैं वो भी प्रेत योनि में ही भटकते रहते हैं। इसलिए कहा जाता है कि हमें अपने जीवन में अच्छे कर्म करने चाहिए और सभी के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए ताकि अगले जन्म में हमें मनुष्य की योनि प्राप्त हो और हमारा अगला जन्म सुखमय हो।

ये भी पढ़े: Poland Case against ShriKrishna: क्यों घसीटा गया भगवान श्रीकृष्ण को कोर्ट में?

RELATED ARTICLES

Most Popular