EV को बढ़ावा देगी उत्तराखंड सरकार- अब इन जिलों में लगेंगे चार्जिंग पॉइन्ट

0
113
Electric car charging point in Uttarakhand

Uttarakhand Devbhoomi Desk: दुनियाभर के सभी देशों में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) को अपनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में अब उत्तराखंड सरकार भी इसमे हाथ बंटा रही है। आपको बता दें कि सरकार यात्रा मार्ग पर ई- चार्जिंग स्टेशन (Electric car charging point in Uttarakhand) लगाने की तैयारी कर रही है। इसको लेकर सरकार हर 30 किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें:
Geofencing system in uttarakhand college
क्या है जियोफेंसिंग सिस्टम? उत्तराखंड के डिग्री कॉलेजों में जल्द होगा लागू

Electric car charging point in Uttarakhand: इन 7 जिलों में लगेंगे चार्जिंग पॉइन्ट

आपको बता दें कि अब राज्य के पहाड़ी इलाकों में भी इलेक्ट्रिक वाहन (Electric car charging point in Uttarakhand) का इस्तेमाल कर सकेंगे। जी हां सरकारी योजना के तहत अब राज्य के 7 जिलों में इलेक्ट्रिक कार के लिए चार्जिंग पॉइन्ट बनने जा रहे हैं। राज्य सरकार ने इस संबंध में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय के लिए प्रस्ताव तैयार किया है।

बताया गया है कि उत्तराखंड राज्य में टूरिज्म को पर्यावरण फ्रेंडली बनाने लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्र सरकार के सामने यह प्रस्ताव रखा था। ई-चार्जिंग स्टेशन बनने से उत्तराखंड आने वाले तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी काफी सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें:
severe fire in uttarakhand technical university
उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में लगी भीषण आग, दस्तावेज जलकर राख

वर्तमान में चार धाम मार्गों पर यानी उत्तराखंड के उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, देहरादून, हरिद्वार जिलों में ई-चार्जिंग पॉइंट लगेंगे। इन रूटों पर इलेक्ट्रिक कार और बसों की बैटरियों की तय क्षमता है।

बता दें कि तय किलोमीटर (Electric car charging point in Uttarakhand) की दूरी पूरी करने के बाद उन्हें चार्ज करना होता है। चार्जिंग पॉइंट न होने के कारण यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों में लंबा सफर करने से हिचकते हैं।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com