शिक्षिका शीतल रावत को पौड़ी शिक्षा विभाग ने किया बहाल, सवाल जो मानहानी हुई उसकी भरपाई कौन करेगा ?

0
658
Education Department Pauri Garhwal

Uttarakhand News: Education Department Pauri Garhwal ने आखिर थलीसैंण ब्लॉक के बगवाड़ी प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका शीतल रावत को बहाल करना ही पड़ा। शीतल रावत पर लगे आरोपों पर जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद शिक्षा विभाग पौड़ी ने उन्हें बहाल करने के निर्देश जारी कर दिये हैं। इस बीच स्थानीय ग्रामीणों ने और शिक्षक संगठनों ने भी शिक्षा विभाग के इस निर्णय का विरोध किया था।

Education Department Pauri Garhwal जांच के बाद किया बहाल

Education Department Pauri Garhwal

मुख्य शिक्षा अधिकारी पौड़ी (Education Department Pauri Garhwal)  ने 20 सितंबर को थलीसैंण ब्लॉक के बगवाड़ीप्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया था। इस निरीक्षण के बाद मुख्य शिक्षा अधिकारी ने 21 सितंबर को उप शिक्षा अधिकारी थलीसैंण और जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक पौड़ी को पत्र जारी कर वहां तैनात प्रधानाध्यापिक शीतल रावत पर स्कूल से नदारद रहने और अपनी जगह दूसरी युवती को रखकर गायब रहने का आरोप लगाया था। जिस पर उप शिक्षा अधिकारी थलीसैंण ने जांच की तो पहले आरोप स्कूल से नदारद रहने का आरोप की पुष्टि नहीं हो पाई और दूसरे आरोप में यह सामने आया कि उन्होंने छात्र हित में दूसरी युवती को रखा था और उन्हें नियमों की ठीक से जानकारी भी नहीं थी।

Education Department Pauri Garhwal: अपनी किरकिरी कराई शिक्षा विभाग ने?

Education Department Pauri Garhwal
ceo office pauri

पौड़ी मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज ने जब 20 सितंबर को बगवाड़ी प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया तो उसी दिन थलीसैंण में ही प्रधानाध्यापिक शीतल रावत ने मुख्य शिक्षा अधिकारी से मुलाकात की थी और अपनी पूरा बात उनके सामने रखी भी थी।  लेकिन मुख्य शिक्षा अधिकारी ने पौड़ी पहुंचकर उन पर आरोप पत्र जारी करते हुए जांच के निर्देश दिये। जांच में भी वही निकला जो उन्होंने पहले ही मुख्य शिक्षा अधिकारी को बताया था। साथ ही आरोप पत्र जारी होते ही बिना स्पष्टीकरण के उन्हें निलंबित भी कर दिया गया। इस पूरे प्रकरण में तो साफ लगता है कि शिक्षा विभाग (Education Department Pauri Garhwal) जो वाहवाही लेना चाहता था उसके जगह उसे मिली तो सिर्फ किरकिरी।

शिक्षिका की जो मानहानि हुई उसकी भरपाई कौन करेगा?

Education Department Pauri Garhwal

पौड़ी शिक्षा विभाग (Education Department Pauri Garhwal) ने जिस तरह से शिक्षिका शीतल रावत पर आरोप लगाये, बिना स्पष्टीकरण के निलंबित भी कर दिया। जब जांच हुई तो उस में कुछ नहीं निकला। लेकिन इस बीच मुख्य शिक्षा अधिकारी के एक पत्र से वे कई समाचार पत्रों और न्यूज़ पोर्टल की सुर्खियां बन गई। पत्र की भाषा ऐसी थी कि जिस में शिक्षिका पर गंभीर आरोप लगे थे, इसलिए सभी ने उस खबर को उसी तरह से प्रकाशित भी किया।

लेकिन शिक्षा विभाग की जांच और शिक्षिका से बात करके कुछ और ही निकला। लेकिन अब शिक्षा विभाग की चेतावनी से शिक्षिका शीतल रावत की हुई मानहानि की भरपाई हो सकती है क्या? अधिकारियों के जल्दबाजी में लिए निर्णय पर उनका सम्मान पहले जैसे वापस लौट सकता हैं क्या?

ये भी पढ़ें…

अंकिता के परिवार को 25 लाख की आर्थिक सहायता देने के सीएम धामी ने दिए निर्देश