Earthquake : लखनऊ – सीतापुर सहित कई जिलों में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.2 मापी गई तीव्रता

0
113
Earthquake today

UP: शुक्रवार देर रात को उत्तर प्रदेश के लखनऊ, सीतापुर सहित कई जिलों ने Earthquake के झटके महसूस किये जिसकी तीव्रता 5.2 मापी गयी है. ये भूकंप के झटके लखनऊ के उत्तर -पूर्व दिशा में महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी ने इस झटके को कन्फर्म किया है और बताया कि भकंप देर रात 1.12 बजे आया।

भूकंप की तीव्रता

earthquake

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में शुक्रवार देर रात को मध्यम तीव्रता का Earthquake आया था। भूकंप विज्ञान के राष्ट्रीय केंद्र ने बताया कि भूकंप की गहरायी जमीन से 82 किलोमीटर नीचे थी. अपने ट्वीट में केंद्र ने जानकारी दी है कि 5.2 तीव्रता का Earthquake 20-08-2022, को 1.12 बजे, latitude -28 और longitude 81.25 थी।

पड़ोसी जिलों में भी भूकंप की दस्तक

earthquake up

बताते चलें कि राष्ट्रीय केंद्र ने तस्दीक की है कि Earthquake ने अपनी जद में पड़ोसी  जिलों को भी ले लिया जैसे लखीमपुर खीरी और अन्य सटे हुए जिले। भूकंप के झटके दिल्ली में भी महसूस किये गए हैं. इस बार भूकंप का केंद्र नेपाल के सनोश्री में बताया जा रहा है और चीन के कुछ हिस्से भी इससे प्रभावित हुए हैं.

पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी भूकंप

uttarakhand map

इससे पहले शुक्रवार को ही दिन के समय उत्तराखंड के पिथौरागढ़ इलाके में Earthquake के हल्के झटके महसूस किये गए जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 मापी गयी. ये भूकंप 12.55 बजे दोपहर में आया था ,हालाँकि किसी के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है.

भूकंप से लोग दहशत में

अब तक Earthquake के कारण किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. हालाँकि झटके के बाद लोग दहशत में आ गए और अपने घरों से बाहर निकल गए।

ये भी पढें… Shivpal Yadav का यदुवंशियों के नाम सन्देश, किसे बताया कंस