देहरादून में ट्रेन पलटाने की साजिश हुई नाकामयाब, लोको पायलट की समझदारी से टला बड़ा हादसा

0
237
Dehradun Amritsar Lahori Express 
Dehradun Amritsar Lahori Express 

Dehradun Amritsar Lahori Express 

मंगलवार रात कुछ अराजक तत्वों ने देहरादून में ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त करने की साजिश की, लेकिन लोको पायलट की सूझबूझ के चलते ये साजिश असफल रही। आपको बता दें कि कुछ अराजक तत्वों ने डोईवाला से आगे ट्रैक पर करीब 20 फीट लंबा लोहे का पाइप बांधा हुआ था। जैसे ही देहरादून से अमृतसर जा रही लाहौरी एक्सप्रेस डोईवाला से आगे निकली, ये पाइप ट्रेन के पहिये में जाकर फंस गया, लोको पायलट ने अपनी सूझबूझ से ब्रेक लगा दिए, जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया,

फिलहाल पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है।

Dehradun Amritsar Lahori Express: लोको पायलट की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

डोईवाला कोतवाली के प्रभारी का कहना है कि मामले में रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर राकेश चंद ने मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस को दी गई तहरीर में उन्होंने बताया कि देहरादून-अमृतसर लाहौरी एक्सप्रेस मंगलवार की रात 8.37 पर देहरादून से निकली थी। जैसे ही ट्रेन डोईवाला से आगे रेलवे फाटक संख्या 26 और 27 के बीच गुजर रही थी तभी ट्रेन के लोको पायलट ने देखा कि रेलवे ट्रैक पर लोहे का भारी भरकम लंबा पाइप पड़ा है,

Dehradun Amritsar Lahori Express 
Dehradun Amritsar Lahori Express

उस समय गनीमत ये रही की ट्रेन की स्पीड करीब 35 किलोमीटर प्रतिघंटा था, जिससे लोको पायलट को इमरजेंसी ब्रेक लगाने के लिए समय मिल गया और एक बड़ा हादसा होने से टल गया।वहीं लोहे का पाइप ट्रेन के पहिये में फंस गया था जिससे ट्रेन करीब 40 मिनट तक खड़ी रही।

लोको पायलट ने इसकी जानकारी रेलवे और पुलिस अधिकारियों को दी। जिसके बाद आरपीएफ और जीआरपी के अधिकारी, कर्मचारी तत्काल मौके पर पहुंचे और 10 मिनट की मशक्कत के बाद पहिये से पाइप को निकाला जा सका और फिर ट्रेन रवाना हुई।

Dehradun Amritsar Lahori Express : पाइप का दूसरा हिस्सा बांधा पेंड़ की जड़ के साथ 

बताया जा रहा है कि लोहे का लगभग बीस फीट पाइप का एक हिस्सा रेलवे ट्रेक से बांधा गया था जबकि पाइप का दूसरा हिस्सा पेड़ की जड़ के साथ बांधा गया था, वहीं आशंका ये भी जताई जा रही है कि शायद ये ट्रेन पलटाने की साजिश थी।

ये भी पढे़ं : Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में पैसेंजर ट्रेन और मालगाड़ी में जबरदस्त टक्कर, 50 यात्री घायल