Cyber Fraud का शिकार युवक, London की लड़की ने ठगे 6 लाख रुपए

0
107
cyber fraud

Cyber Fraud का शिकार युवक ,सोशल मीडिया पर चैटिंग पड़ी भारी 

अभी अभी एक cyber fraud का मामला कानपुर शहर खपरा इलाके से आ रही है। बताया जा रहा है कि ये युवक खपरा मोहल्ला का निवासी है जिसको सोशल मीडिया पर चैटिंग भारी पड़ गयी है.

ये Cyber Fraud मामला है क्या ?

बताया जा रहा है कि सोशल मीडिया पर चैटिंग के दौरान एक London की लड़की ने कानपुर खपरा निवासी युवक को जाल में फ़सा कर लाखों ठग लिए। जानकारी के अनुसार इस लड़की ने लड़के को gift देने की बात कह कर उसे फुसलाया और gift parcel रिसीव करने के समय भारी रकम मांगी गयी.

गिफ्ट पार्सल रिसीव करने के समय युवक के पास फ़ोन आया और उससे gift के लिए custom duty जमा करने के लिए कहा और बाद में कई बार के लेनदेन में 6 lakh जैसी बड़ी रकम मंगवाई गयी। इस तरह युवक को बाद में एहसास हुआ कि उसके साथ धोखा हुआ है और उसे गिफ्ट के नाम पर ठग लिया गया है. इसी को लेकर युवक ने रेल बाजार थाने में शिकायत लिखवाई है.

cyber fraud

Cyber Fraud मामला विस्तार से

मिली जानकारी के अनुसार खपरा निवासी मोहम्मद जहीर ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि लंदन निवासी युवती से उसकी सोशल मीडिया पर बराबर चैट होती है। उस युवती ने दादी के जन्मदिन पर गिफ्ट भेजने की बात कह कर उस युवक से कस्टम ड्यूटी के नाम पर 38,500 रुपए दिल्ली के इंडियन बैंक की शाखा में जमा करवा लिए। दोबारा फिर युवती ने gift parcel में cash होने की बात कहकर मेल भेजकर पैसे मंगवा लिए। युवक बिना कुछ सोचे समझे पैसा जमा करता रहा और बाद में ठगी का एहसास होने पर थाने में शिकायत लिखवाई.

Cyber Fraud दिनोदिन बढ़ता जा रहा है

cyber laws part i how internet has become a crime scene

आये दिन अब इस तरह के Cyber Fraud के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। हालाँकि पुलिस विभाग में इसके लिए अलग से एक cyber cell unit काम कर रही है, फिर भी इस तरह के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए इन अपराधों को देखते हुए हमें बहुत सतर्क रहने की जरुरत है.

UKSSSC Paper Leak मामले के बाद सचिवालय रक्षक भर्ती धांधली में STF ने की पहली गिरफ्तारी