साइबर क्राइम पुलिस की देशभर में धरपकड़ जारी, 5 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी का किया खुलासा

0
217

देहरादून (संवाददाता- अमित रतूड़ी):  वर्तमान में अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने हेतु अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है। इसी परिपेक्ष्य में

YOU MAY ALSO LIKE

ठगों द्वारा विभिन्न विदेशी कम्पनियों की फर्जी साइट तैयार कर आम जनता से ई-मेल व दूरभाष व व्यक्तिगत रुप से सम्पर्क कर ऑनलाईन ट्रेडिग कम्पनियों में निवेश कर लाभ कमाने का लालच देकर करोडों रुपये की धोखाधडी की जा रही है।

 इसी क्रम में एक प्रकरण थाना विकासनगर जनपद देहरादून में प्राप्त हुआ जिसमें प्रवीण सिंह, अशोक मल्ल आदि 11 शिकायतकर्ताओं द्वारा शिकायत दर्ज करायी गयी कि कुछ व्यक्ति उनसे मिले जिनके द्वारा स्वंय को (1) holiday hutzz (2) HHZ international (3) Gulf coin gold (gcc) (4) gloriant holiday huttz Pvt Ltd (5) Insta gold (6) great life group (8) crptobull exchange आदि कम्पनियों का स्वामी होना बताते हुये उक्त कम्पनियों से सम्बन्धित विभिन्न स्कीमों में धन निवेश करने के एवज में 03 – 05 प्रतिशत का लाभ प्रदान करने की बात कही गयी, साथ ही अन्य व्यक्तियों से धन निवेश कराने पर और अधिक लाभ देने का प्रलोभन दिया गया। उनकी बातों में आकर शिकायतकर्ता एवं अन्य लोगों द्वारा 05 करोड़ से अधिक की धनराशि निवेश किया गया जिस पर उक्त अपराधी सभी की धनराशि प्राप्त कर फरार हो गये। सूचना पर थाना विकासनगर जनपद देहरादून पर अभियोग पंजीकृत किया गया ।

अपराध की गम्भीरता को देखते हुये उक्त अभियोग की विवेचना एसटीएफ के अधीन गठित आर्थिक अपराध शाखा में स्थानान्तरित की गयी, जहां से उक्त अभियोग निरीक्षक श्री महेश्वर प्रसाद पुर्वाल के सुपुर्द की गयी। साथ ही अभियोग में अभियुक्तों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु एसटीएफ एवं साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन की एक संयुक्त टीम गठित की गयी।

गठित टीम द्वारा घटना में प्रयुक्त बैंक खातो, वेबसाइट तथा अभियुक्तों द्वारा शिकायतकर्ताओं से प्राप्त धनराशि की जानकारी प्राप्त की गयी। साथ ही आधुनिक तकनीकों का प्रयोग कर अभियुक्तों के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी तो ज्ञात हुआ कि अभियुक्त हैदराबाद में कही छिपे हुये है, जिस पर तत्काल टीम को हैदराबाद, आन्ध्रप्रदेश रवाना किया गया। पुलिस टीम द्वारा अथक मेहनत एवं प्रयास से घटना में संलिप्त एक महिला सहित 02 अभियुक्तों को 1 मार्च 2022 को हैदराबाद, तेलंगाना से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तों को स्थानीय न्यायालय से ट्रांजिट रिमाण्ड प्राप्त कर उत्तराखण्ड लाया गया।

पुलिस टीम द्वारा वित्तीय संगठित अपराध का एक बड़ी घटना का खुलासा किया गया जिसमे वर्तमान तक 11 व्यक्तियों की शिकायते प्राप्त हुयी है और 05 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी सामने आयी है। शिकायतकर्ताओं से पूछताछ मे यह भी तथ्य प्रकाश मे आया कि यह संगठित गिरोह देशभर में लोगों को धोखा दे चुका है जिसमे 01 अरब से अधिक की धोखाधड़ी/घोटाला होने की संभावना है। अभियुक्तों के सभी बैंक खातों की जांच की जायेगी तथा विवेचना का दायरा बढ़ाते हुये क्रिप्टो एवं अन्य माध्यमों से धन निवेश की सम्भावना के दृष्टिगत इस ओर भी जांच की जायेगी।

अभियुक्तो से पूछताछ पर यह तथ्य प्रकाश में आये कि अभियुक्तगण विगत 04 माह से हैदराबाद के एक होटल मे छिप कर रह रहे थे, जिनके द्वारा लगभग 3.5 लाख रुपये का होटल बिल का भुगतान भी किया गया। अभियुक्तों  से पूछताछ पर महत्वपूर्ण जानकारिया प्राप्त हुयी।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here