/ Oct 22, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से बाहर हुए ये 9 खेल, भारत को थी पदकों की उम्मीद

COMMONWEALTH GAMES 2026 की मेजबानी स्कॉटलैंड के ग्लासगो शहर को मिली है, जो 23 जुलाई से 2 अगस्त 2026 तक आयोजित किए जाएंगे। 12 साल बाद फिर से ग्लासगो में इन खेलों का आयोजन हो रहा है। इन खेलों में खिलाड़ी 10 खेलों में हिस्सा लेंगे और ये सभी खेल ग्लासगो के चार प्रमुख स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। बता दें कि पहले यह कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया में होने थे। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने आयोजन से इनकार कर दिया। इसके बाद गेम्स की मेजबानी ग्लासगो (स्कॉटलैंड)को दे दी गई।

COMMONWEALTH GAMES 2026
COMMONWEALTH GAMES 2026

COMMONWEALTH GAMES 2026 से बाहर हुए ये खेल

इस बार के कॉमनवेल्थ गेम्स से कुछ प्रमुख खेलों को हटा दिया गया है, जिनमें भारत की मेडल जीतने की संभावनाएं काफी अधिक थीं। इसमें क्रिकेट, बैडमिंटन, हॉकी, स्क्वाश, टेबल टेनिस और रेसलिंग जैसे खेल शामिल हैं। इन खेलों के हटने से भारत की मेडल संख्या पर असर पड़ सकता है, क्योंकि ये वे खेल हैं जिनमें भारतीय खिलाड़ी अक्सर शानदार प्रदर्शन करते आए हैं। इससे पहले 2022 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने कुल 61 मेडल जीते थे।

COMMONWEALTH GAMES 2026
COMMONWEALTH GAMES 2026

ग्लासगो 2026 के कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन चार प्रमुख स्थलों पर केंद्रित होगा, जो आठ मील के गलियारे में फैले होंगे। इन स्थलों में 10 खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इन खेलों में शामिल प्रमुख स्पर्धाओं में एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड), तैराकी और पैरा तैराकी, कलात्मक जिमनास्टिक, ट्रैक साइक्लिंग और पैरा ट्रैक साइक्लिंग, नेटबॉल, भारोत्तोलन और पैरा पावरलिफ्टिंग, मुक्केबाजी, जूडो, बाउल्स और पैरा बाउल्स, तथा 3×3 बास्केटबॉल और 3×3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल जैसी रोमांचक खेल प्रतियोगिताएं शामिल होंगी।

COMMONWEALTH GAMES 2026
COMMONWEALTH GAMES 2026

ये भी पढिए-

INDIA VS NEW ZEALAND
INDIA VS NEW ZEALAND

कोहली-सरफराज ने संभाली भारत की दूसरी पारी, अभी भी 125 रन पीछे

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.