CM धामी ने लंदन में किए 9 हजार करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर, इस क्षेत्र में होगा निवेश

0
133
CM DHAMI IN LONDON
CM DHAMI IN LONDON

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए के लिए निवेशकों को आमंत्रित करने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी(CM DHAMI IN LONDON) ब्रिटेन दौरे पर हैं, धामी का ये विदेश दौरा सफल होता दिख रहा है। बता दें कि लंदन और बर्मिंघम में दो दिन के रोड शो में सरकार ने विभिन्न निवेशकों के साथ 9 हजार करोड़ के निवेश पर एमओयू किया है। बीते बुधवार को दूसरे दिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में 7 हजार करोड़ के निवेश पर एमओयू किया गया। उससे पहले मंगलवार को 2 हजार करोड़ का एमओयू हुआ था।

ब्रिटेन की कयान जेट कंपनी उत्तराखंड में स्कीइंग और केबल कार प्रोजेक्ट में निवेश करेगा, कंपनी औली, दयारा बुग्याल और मुनस्यारी में स्की रिसॉर्ट विकसित करने के क्षेत्र में निवेश करने जा रही है, इसके लिए कयान जेट के साथ दो एमओयू हुए हैं। जो 4500 करोड़ के हैं।

CM DHAMI IN LONDON
CM DHAMI IN LONDON

उषा ब्रेको नामक कंपनी के साथ 1000 करोड़ के एमओयू हस्ताक्षरित किए गए।(CM DHAMI IN LONDON) बता दें कि उषा ब्रेको लिमिटेड हरिद्वार और अन्य जनपदों में रोपवे में निवेश करेगी। इनके आलावा बर्मिंघम में दो अलग-अलग कंपनियों के साथ भी 1500 करोड के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं।

CM DHAMI IN LONDON

मुख्यमंत्री और अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल ने लंदन में इंडिया हाउस के अलावा पार्लियामेंट हाउस का भी दौरा किया और ब्रिटेन की संसद के सदस्यों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को लंदन में हुई बैठक में प्रदेश में दिसंबर में प्रस्तावित वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए निवेशकों को निमंत्रण दिया है।(CM DHAMI IN LONDON) सीएम ने कहा कि उनकी सरकार उत्तराखंड को वैश्विक पर्यटन डेस्टीनेशन बनाने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। उनके अनुसार राज्य में वेलनेस और ग्रामीण पर्यटन में भी रोजगार सृजन की कई संभावनाएं हैं।

CM DHAMI IN LONDON
CM DHAMI IN LONDON

राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने टूर एंड ट्रेवलिंग क्षेत्र से जुड़े प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधियों के राज्य में बेहतर परिवहन तकनीक पर विचार साझा किए। इस मौके सचिव मुख्यमंत्री डॉ. आर. मीनाक्षी सुंदरम, सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय, महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा, स्थानीय आयुक्त अजय मिश्रा मौजूद थे।

लंदन में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने उत्तराखंड सरकार की इस पहल की और सकारात्मक दूरदृष्टि की भूरी भूरी प्रसंशा की है।(CM DHAMI IN LONDON) उनके अनुसार उत्तराखंड दिल्ली से कुछ दूरी पर होने के कारण दिल्ली व एनसीआर के लोगों के लिए वीकेंड डेस्टिनेशन के रूप में विकसित हो रहा है और इससे राज्य के लोगों को भी फायदा होगा।

ये भी पढ़ें-

CM DHAMI IN LONDON
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: लंदन में धामी का पोमा ग्रुप के साथ 2 हजार करोड़ रुपए का एमओयू

भारतीय कंपनियों के साथ भी एमओयू

लंदन दौरे के अलावा भी उत्तराखंड सरकार ने देश के बड़े औद्योगिक समूहों के साथ निवेश पर एमओयू किया है।(CM DHAMI IN LONDON) इसमें दिल्ली में 14 सितंबर को आईटीसी के साथ 5000 करोड़, महिंद्रा हॉलीडेज एंड रिसॉर्ट इंडिया लिमिटेड के साथ 1000 करोड़, ई-कुबेर से 1600 करोड़ के साथ कुल 7600 करोड़ का एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं।

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज