विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ मंदिर के कपाट खुले, जय बदरी विशाल से गूंजा मोक्ष धाम; उमड़े हजारों श्रद्धालु

0
54

चमोली/गोपेश्वर, ब्यूरो। उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा करीब दो साल बाद सुचारू रूप से तीन मई से शुरू हो चुकी है। रविवार को विश्‍व प्रसिद्ध बदरीनाथ मंदिर के कपाट खुलते ही बदरी विशाल के जयकारों से पूरा भू-बैकुंठ धाम गूंज उठा। सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर विधि विधान से धाम के रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी ने बदरीनाथ मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए हैं।

उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध चारों धामों के कपाट विधिवत और परंपरा अनुसार खुल चुके हैं। आज सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर मोक्ष धाम के रूप में प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। बदरीनाथ मंदिर में भगवान नारायण की अगले 6 माह तक पूजा अर्चना की जाएगी। भगवान नारायण या विष्णु की पूजा के लिए दक्षिण भारत के पुजारी जिन्हें रावल कहा जाता है तैनात रहते हैं। आज सुबह सेना के बैंड की सुमधुर धुन और देश विदेश से पहुंचे हजारों श्रद्धालु और स्थानीय हक हकूकधारियों के जय बदरी विशाल के जयकारों के साथ धाम के कपाट खुले। इस दौरान इतनी भीड़ उमड़ पड़ी थी कि श्रद्धालुओं को कतार लगाकर दर्शन करवाए गए। बदरीनाथ रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी ने परंपरागत और विधि विधान के साथ बदरीनाथ धाम के कपाट खोले।

badrinath dham today

आज सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर परंपरा के अनुसार रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी ने स्त्री का वेश धारण कर बदरीनाथ धाम के गर्भ ग्रह से सर्वप्रथम मां लक्ष्मी को लक्ष्मी मंदिर में विराजमान किया। इसके बाद उद्धव, कुबेर और गरुड़ को गर्भ ग्रह में स्थापित किया गया। इसके साथ ही शंकराचार्य की गद्दी को मंदिर परिक्रमा स्थल पर विराजमान किया गया। कपाट खुलने के मौके पर श्रद्धालुओं की इतनी भीड़ लग गई थी कि कतार लगाकर लोगों को दर्शन करवाया गया भगवान बद्री विशाल को शीतकाल के लिए उड़ाए गए घृत कंबल का प्रसाद सभी श्रद्धालुओं को बांटा गया। इस दौरान श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान नारायण के दर्शन किए। आगामी छह माह तक अब देश-विदेश के श्रद्धालु बदरीनाथ धाम में ही भगवान नारायण के दर्शन कर सकते हैं। दो साल बाद शुरू हो रही चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में भी रोज हजारों श्रद्धालु उमड़ रहे है। यहां की वादियां और शानदार मौसम यात्रियों को खूब भा रहा है।

विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ मंदिर के कपाट खुले, जय बदरी विशाल से गूंजा मोक्ष धाम; उमड़े हजारों श्रद्धालु